Connect with us

राष्ट्रिय

सनसनीखेज : Corona टीकाकरण से अब तक 180 लोगों की मौत

Published

on

Sensational - 180 people killed by Corona vaccine so far

SD24 News Network
– सनसनीखेज : Corona टीकाकरण से अब तक 180 लोगों की मौत

नई दिल्ली: सरकार ने देश में कोरोना टीकाकरण की दिशा में कदम बढ़ाया है। कोरोना के खिलाफ टीकाकरण के बाद देश भर में 180 से अधिक मौतें हुई हैं। समिति ने केंद्र सरकार के टीकाकरण के बारे में यह जानकारी दी है। समिति ने कहा कि इनमें से लगभग 75 प्रतिशत मौतें टीकाकरण के तीन दिनों के भीतर हुईं।

कोरोना के खिलाफ टीकाकरण के बाद 31 मार्च तक देश भर में 180 मौतें हुई हैं। केंद्र सरकार की टीकाकरण समिति ने कहा कि 75 फीसदी मौतें टीकाकरण होने के तीन दिनों के भीतर हुईं।
हालांकि इन मौतों को समिति द्वारा दैनिक आधार पर दर्ज किया जाता है, केवल 10 मौतें सरकारी वेबसाइट पर दर्ज की जाती हैं। यह मांग की जाती है कि इस प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता होनी चाहिए।

कोरोनरी हृदय रोग के बाद मृत्यु रक्त के थक्कों के कारण होती है। यूरोप सहित अन्य देशों में मौतों और भारत में मौतों के बीच काफी समानताएं हैं। टीकाकरण के बाद यूरोप में होने वाली मौतों के बारे में, यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी ने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अन्य नागरिकों को कोरोना वैक्सीन के दुष्प्रभावों के बारे में पता होना चाहिए। टीका प्राप्त करने के 2 सप्ताह के भीतर रक्त के थक्कों और निम्न रक्त प्लेटलेट्स के प्रकारों को सूचित किया गया है।

कोरोना वैक्सीन एक अप्रैल से 45 वर्ष की आयु तक सभी को दी जा रही है। सरकार के पास पंजीकरण के लिए दो विकल्प हैं। पहला विकल्प सरकारी सह-विजेता ऐप पर ऑनलाइन पंजीकरण करना है। एक अन्य विकल्प वास्तविक टीकाकरण केंद्र पर जाकर पंजीकरण करना होगा। हालांकि, वास्तविक पंजीकरण के लिए, नागरिकों को दोपहर 3 बजे के बाद टीकाकरण केंद्र पर जाना होगा।

Advertisement

दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण भारत में 16 जनवरी को शुरू किया गया था। इस अभियान का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। सरकार ने टीकाकरण को प्राथमिकता दी है। पहले चरण में स्वास्थ्य कार्यकर्ता, कोरोना-फाइटिंग पुलिस, नागरिक सुरक्षा कर्मी और स्वच्छता कार्यकर्ता शामिल थे।

टीकाकरण के दूसरे चरण में, टीका 60 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को दिया गया था। इसके अलावा, मधुमेह और अन्य बीमारियों के साथ 45 वर्ष से अधिक आयु के रोगियों को उच्च रक्तचाप से बचाव किया गया था। 1 अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को यह टीका दिया जा रहा है। सरकारी अस्पतालों में यह टीका नि: शुल्क प्रदान किया जा रहा है। हालांकि, एक निजी अस्पताल को इसके लिए 250 रुपये का भुगतान करना पड़ा। सरकार ने अब इसकी कीमत 200 रुपये कर दी है।

देश में टीकाकरण के लिए दो टीके, कोविशिल्ड और कॉवासीन का उपयोग किया जा रहा है। सरकार ने कोविशील्ड की दो खुराक के बीच अंतराल को 6 से 8 सप्ताह तक बढ़ा दिया है। इससे पहले, दोनों टीकों के लिए दो खुराक के बीच का अंतराल 4 सप्ताह था।
इसलिए, पहली खुराक लेने के बाद दूसरी खुराक के लिए पंजीकरण स्वचालित रूप से किया गया था। दो टीकों की खुराक में अंतर के कारण अब पंजीकरण स्वचालित रूप से बंद हो गया है। नागरिकों को पहली खुराक लेने के बाद दूसरी खुराक के लिए फिर से पंजीकरण करना होगा।

सेरम इंस्टीट्यूट कोविना शील्ड कोरोना वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है। वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेन्का द्वारा विकसित किया गया था। दूसरा टीका भारत बायोटेक का कोवासीन है। सरकार ने हाल ही में घोषणा की कि वर्तमान में दो कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हैं और सात और कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है।
div>

Advertisement

Continue Reading
Advertisement
1 Comment

1 Comment

  1. Szpiegowskie Telefonu

    February 9, 2024 at 5:49 pm

    Monitorowanie telefonów komórkowych to bardzo skuteczny sposób, który pomoże Ci monitorować aktywność telefonów komórkowych Twoich dzieci lub pracowników. https://www.xtmove.com/pl/how-to-install-spy-app-to-monitor-another-phone-for-free/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *