Connect with us

राष्ट्रिय

Digital India – बिना स्मार्टफोन एग्जाम में नहीं ले पाई हिस्सा, 14 वर्षीय छात्रा ने की आत्महत्या

Published

on

SD24 News Network Network : Box of Knowledge
SD24 News Network
Digital India – बिना स्मार्टफोन एग्जाम में नहीं ले पाई हिस्सा, 14 वर्षीय छात्र देविका ने की आत्महत्या
देविका बालाकृष्णन उन लाखों लोगों में से एक थीं जिन्हें लॉकडाउन के बीच ऑनलाइन कक्षाओं तक पहुंच के बिना छोड़ दिया गया था।



दक्षिण भारत में मंगलवार को एक किशोर लड़की की आत्महत्या के बाद छात्रों ने विरोध किया, जो ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने में असमर्थ थी, क्योंकि उसके पास टेलीविजन या स्मार्टफोन नहीं था। देश भर में स्कूल बंद हो गए हैं क्योंकि देश ने अपने 1.3 बिलियन लोगों को 25 मार्च को बंद कर दिया ताकि कोरोनोवायरस के प्रसार पर अंकुश लगाया जा सके, जिससे उन लाखों बच्चों को छोड़ दिया जाएगा जिनके परिवार शिक्षा का कोई साधन नहीं है।
उनमें से केरल में एक दिहाड़ी मजदूर की 14 वर्षीय बेटी देविका बालाकृष्णन थी, जो स्कूल के नए कार्यकाल के पहले दिन सोमवार को परिवार के घर के पास मृत पाई गई थी, जिसने जाहिर तौर पर अपनी जान ले ली थी।



केरल में छात्र कार्यकर्ताओं ने उसकी मौत का विरोध करने के लिए सड़कों पर उतरे, जिसमें तालाबंदी की असमानता को उजागर किया है, जिसमें गरीब, ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यार्थियों को ऑनलाइन सीखने में सक्षम होने की संभावना कम है। केरल सरकार छात्र संघ के प्रमुख अभिजीत केएम ने कहा, “सरकारी कार्रवाई ने गरीब छात्रों को तनाव और दबाव में डाल दिया है।”
“यह गरीब छात्रों को भविष्य में इसी तरह के मामलों से बचने के लिए ब्याज मुक्त ऋण पर कंप्यूटर प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए,” उन्होंने कोझीकोड जिले से फोन द्वारा थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन को बताया।



महामारी के बीच विरोध
उन्होंने कहा कि समूह ने सभी केरल जिलों में विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया था, लेकिन प्रदर्शनकारियों की संख्या को प्रत्येक स्थान पर 50 तक सीमित कर दिया ताकि वे सामाजिक सुरक्षा नियमों का पालन कर सकें। पुलिस ने कहा कि उन्होंने उत्तरी मलप्पुरम जिले में प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए डंडों का इस्तेमाल किया, जहां पीड़ित था। एक अधिकारी घायल हो गया जब लगभग 28 छात्रों ने जिला शिक्षा कार्यालय में प्रवेश करने की कोशिश की, मलप्पुरम के पुलिस अधीक्षक अब्दुल करीम ने कहा।
भारत ने अपने कोरोनावायरस लॉकडाउन को कम करना शुरू कर दिया है, जो दुनिया में सबसे कठिन था और काम के बिना लाखों छोड़ दिया। लेकिन स्कूलों को अभी तक फिर से खोला नहीं गया है और केरल ने सोमवार को अपने शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत चार मिलियन से अधिक छात्रों के लिए टेलीविजन और ऑनलाइन चैनल पर प्रसारित कक्षाओं के साथ की।



प्रदर्शनकारियों ने सरकार पर यह जाँच किए बिना करने का आरोप लगाया कि क्या सभी छात्रों के पास उन्हें उपस्थित होने का साधन था। केरल के शिक्षा मंत्री ने किशोरी की मौत पर दुख व्यक्त किया और जांच का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन कक्षाएं परीक्षण के आधार पर आयोजित की जा रही थीं और जो छात्र चूक गए थे, उन्हें फिर से उपस्थित होने के अवसर दिए जाएंगे। इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, केरल भारत के अमीर राज्यों में से एक है और इसके आधे से अधिक निवासियों के पास इंटरनेट है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह महिलाओं द्वारा इंटरनेट उपयोग की उच्चतम दरों के बीच भी है।
यह लेख पहली बार थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन न्यूज पर अंग्रेजी में छपा

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *