Connect with us

राष्ट्रिय

अमेरिकी सांसदों ने कश्मीर के साथ ही NRC पर भी आवाज उठाई, हमारा विपक्ष कांग्रेस मौन

Published

on

SD24 News Network Network : Box of Knowledge
वाशिंगटन : प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों को ट्रम्प प्रशासन के अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर में स्थिति और कांग्रेस की सुनवाई के दौरान असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के कार्यान्वयन के बारे में चिंता व्यक्त करने में शामिल किया है। हालांकि दक्षिण एशिया के शीर्ष अमेरिकी राजनयिक एलिस वेल्स ने मंगलवार को दक्षिण एशिया में अधिकारों की स्थिति पर सुनवाई के दौरान कहा कि अमेरिका का मानना ​​है कि भारत और पाकिस्तान के बीच सीधी बातचीत की सफलता इस्लामाबाद पर आतंकवादियों पर नकेल कसने पर निर्भर करती है, कश्मीर में सुरक्षा लॉकडाउन और नागरिकता संशोधन विधेयक पर कानूनविदों के लिए कठिन सवाल थे।
वेल्स, दक्षिण एशिया के लिए राज्य के सहायक सचिव, ने कहा कि कश्मीर घाटी में स्थिति के बारे में अमेरिकी विदेश समिति चिंतित है, और मानव अधिकारों का सम्मान करने और बहाल करने के लिए भारत से आग्रह किया है। साथ ही इंटरनेट और मोबाइल नेटवर्क सहित सेवाओं तक पूरी पहुँच का भी आग्रह किया ”। सुनवाई में अमेरिकी सांसदों और अधिकारियों द्वारा की गई टिप्पणियों पर भारतीय अधिकारियों की कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई। कानूनविद शीला जैक्सन ली द्वारा पूछे जाने पर कि कश्मीर में चिकित्सा उपचार और संचार की पहुँच में कमी, क्या “मानवीय संकट” नहीं है, लोकतंत्र के ब्यूरो के सहायक सचिव रॉबर्ट डेस्त्रो और मानवाधिकारों के जवाब सहित कश्मीर की स्थिति ने उत्तर दिया, “हाँ यह है … यह उन परिवारों के लिए एक संकट है, जो इसमें शामिल हैं, यह एक आपदा है। ”
डेस्ट्रो ने भारत के लोकतंत्र की प्रशंसा की, लेकिन अमेरिका को “मानव अधिकारों के कई मुद्दों को व्यवहार के रूप में उठाने के लिए मजबूर किया गया था … जो भारत की लोकतांत्रिक सफलता को कमजोर कर सकते हैं”। वेल्स ने कहा कि अमेरिकी प्रशासन ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को भंग करने के 5 अगस्त के फैसले को लागू करने के तरीके के बारे में सांसदों की चिंताओं को साझा किया, जिसमें सैकड़ों मुख्यधारा के राजनेताओं को हिरासत में रखा गया है। कानूनविद इल्हान उमर ने भारतीय जनता पार्टी की कड़ी आलोचना की और असम में नजरबंदी शिविरों की रिपोर्टों का उल्लेख किया, जहां 1.9 मिलियन को NRC से बाहर रखा गया था। उसने कहा “किस बिंदु पर हम अब भारत के साथ मूल्यों को साझा नहीं करते हैं? क्या हम असम में मुसलमानों के उन शिविरों में रखे जाने का इंतज़ार कर रहे हैं? ”।
ब्रैड शेरमैन, जो एशिया पर सदन की उपसमिति के प्रमुख हैं, ने डेस्ट्रो से पूछा कि क्या नागरिकता संशोधन विधेयक एक “गंभीर विधायी प्रस्ताव या सिर्फ एक दरार विचार” था। डेस्ट्रो ने उत्तर दिया कि यह एक “गंभीर विधायी प्रस्ताव था लेकिन शुक्र है कि यह ऊपरी सदन (संसद के माध्यम से) नहीं चला।” डेस्ट्रो ने शर्मन के बाद के सवाल पर जवाब दिया कि क्या अमेरिका ने “किसी के कानूनी अधिकारों (और) के धर्म के आधार पर दायित्वों की अवधारणा को परिभाषित करने की निंदा की थी,” ठीक है, हम इसे यहीं कर रहे हैं।
भारतीय-अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने कहा कि स्थिति जटिल थी और पाकिस्तान अपनी जिम्मेदारी के बिना नहीं था, लेकिन उन्होंने कहा कि भारत को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र और अमेरिका के एक महत्वपूर्ण सहयोगी के रूप में मानवाधिकारों के लिए अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखने की जरूरत है। (न्यूज़ क्रेडिट हिंदी सियासत डॉट कॉम)

Loading…


Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *