...
Connect with us

Insurance

कौन सा insurance बेहतर है और क्यों: टर्म या संपूर्ण life insurance?

Published

on

SD24 News Network Network : Box of Knowledge

SD24 News Network

कौन सा insurance बेहतर है और क्यों: टर्म या संपूर्ण  life insurance?
सभी सच में, life insurance का कोई रूप निवेश नहीं है। जब लोग निवेश के बारे में सोचते हैं, तो वे किसी तरह के विकास वाहन में पैसा लगाने के बारे में सोचते हैं। समय की एक निश्चित मात्रा में, वे आशा करते हैं कि यह मूल्य में बढ़ेगा। मूल धारणा यह है कि उनके पास उस समय है।


life insurance के बारे में मजेदार बात यह है कि आपके पास वास्तव में कोई समय नहीं है। उत्पाद आपकी मृत्यु दर पर आधारित है, और इस तथ्य का तथ्य यह है कि कोई भी वास्तव में नहीं जानता है कि आपका अंतिम दिन कब आएगा।
इससे अधिक: जब आप मरते हैं तब ही पॉलिसी का मूल्य पता चलता है! यह इसका प्राथमिक उद्देश्य है – जब बीमित व्यक्ति का निधन हो जाता है, तो लाभार्थी को पैसे प्रदान करना।


तो आप देख सकते हैं कि life insurance एक निवेश के विपरीत ध्रुवीय कैसे है। एक निवेश के मूल्य का एहसास करने के लिए, निवेशक को रहना होगा। life insurance के मूल्य का एहसास करने के लिए, बीमित व्यक्ति को मरना होगा। कितना पागल है !?
लेकिन इस कहानी में एक ट्विस्ट है। संपूर्ण जीवन बीमा (और उस मामले के लिए, सार्वभौमिक life insurance) में एक नकद खाता होता है जो पॉलिसी के मालिक के लिए उपलब्ध होता है जबकि बीमाधारक जीवित होता है। जब अन्य वाहनों की तुलना में लोगों ने अपनी नकदी डाल दी, तो इस नीति खाते में कुछ अविश्वसनीय रूप से आकर्षक विशेषताएं हैं।


सबसे पहले, यह वास्तव में मजबूत गारंटी हो सकता है। आगे बढ़ो और गारंटी देने वाले अन्य उत्पादों के खिलाफ पूरे life insurance में वापसी की गारंटी दर की तुलना करें। तुम चकित होओगे।
सभी में से, नकद खाते को बहुत अनुकूल कर उपचार प्राप्त होता है। दूसरे वित्तीय वाहनों पर कैसे कर लगाया जाता है और फिर life insurance पर कैसे कर लगाया जाता है, इस पर एक नज़र डालें। देखें कि आपके वित्तीय सलाहकार इसके बारे में क्या कहते हैं।


तीसरा, पैसा बेहद तरल है। पॉलिसी मालिक अपनी पॉलिसी से निकासी या ऋण ले सकते हैं और कुछ ही दिनों में धन प्राप्त कर सकते हैं। कोई क्रेडिट जाँच या वित्तीय योग्यता की आवश्यकता नहीं है।
जो लोग इन सुविधाओं को पसंद करते हैं वे पूरे life insurance खरीदते हैं। वे नकद का उपयोग बंधक पर भुगतान करने, व्यवसाय शुरू करने, या आरक्षित निधि के रूप में करते हैं। कुछ लोग पॉलिसी में नकदी रखते हैं और इसका उपयोग अपनी सेवानिवृत्ति के पूरक के लिए करते हैं।


इन सभी उपयोगों में, समय आने पर पारिवारिक और व्यावसायिक दायित्वों का निर्वाह करने के लिए उनके पास जीवित रहने का लाभ है। यह पैसा कम उम्र में उत्पाद खरीदने के लिए प्राथमिक कारण नहीं हो सकता है, लेकिन वे वास्तव में जीवन में बाद में इस नीति की सराहना करते हैं जब यह अधिक महत्वपूर्ण होता है।
तो, life insurance वास्तव में एक निवेश नहीं है; लेकिन इसमें भत्तों का एक पूरा समूह है जो इसे बहुत अधिक निवेश से अधिक वांछनीय बनाता है।


उसके बारे में क्या ख़याल है?!
Which is better and why: term or whole life insurance?
coronavirus, coronavirus india, italy coronavirus, india coronavirus, coronavirus cases in india, coronavirus worldometer, coronavirus death toll, india coronavirus cases, coronavirus news india coronavirus italy,corona virus cases in india,coronavirus live update,coronavirus count,china coronavirus,coronavirus in pakistan,pakistan coronavirus,world health organization,coronavirus pakistan,india population,coronavirus cases in world,coronavirus usa,italy coronavirus death,usa,coronavirus map,pakistan coronavirus cases,


Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.