Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

वैज्ञानिकों ने उस FIRAUAN की मौत का राज खोला, जो HZ MUSA से पहले मिस्र का राजा था।

Published

on

SD24 News Network –
वैज्ञानिकों ने उस फिरौन की मौत का राज खोला, जो हजरत मूसा से पहले मिस्र का राजा था।

वैज्ञानिकों ने उस फिरौन की मौत का राज खोला, जो हजरत मूसा से पहले मिस्र का राजा था।

सबसे पहले हम आपको बता दें कि आज हम जिस फिरौन का जिक्र करने जा रहे हैं वह हजरत मूसा अलैहिस्सलाम से पहले की फिरौन की कहानी है। पांच फिरौन का नाम बाइबिल में रखा गया है, शीशक, सो, तिरहका, निको और होपरा, लेकिन बाकी का नाम नहीं है। इनमें इब्राहीम, मूसा और यूसुफ के वृत्तांतों में वर्णित फिरौन शामिल हैं
मिस्र के सबसे मशहूर बादशाह फिरौन की मौत की वजह को लेकर वैज्ञानिकों ने एक नया खुलासा किया है। फिरौन की ममी अभी भी मिस्र के संग्रहालय में सुरक्षित है।
कुछ दिन पहले वैज्ञानिकों की एक टीम ने फिरौन के सिर का सीटी स्कैन किया था। जिसमें फिरौन की मौत का कारण माने जा रहे जख्मों का खुलासा किया गया है।
सेकेनरे ताओ नाम का सम्राट फिरौन मिस्र का सबसे शक्तिशाली सम्राट था, जिसने 16वीं शताब्दी ईसा पूर्व में शासन किया था। कहा जाता है कि विदेशी आक्रमणकारी हिक्सोस राजवंश के साथ लड़ाई में पकड़े जाने के बाद फिरौन को मौत के घाट उतार दिया गया था।
सीटी स्कैन में सिर पर मिले कई निशान
तब फिरौन को ममीकृत किया गया और थेब्स में क़ब्रिस्तान के अंदर दफनाया गया। इस ममी की खोज 1881 में हुई थी। तब पता नहीं चला था कि उसके शरीर पर कई जानलेवा चोट के निशान हैं।
अब जबकि उनके सिर का सीटी स्कैन हो चुका है, वैज्ञानिकों को कई गंभीर घाव नजर आए हैं. ऐसे में फिरौन की मौत एक बार फिर विवादों में घिर गई है.
वैज्ञानिकों का दावा है कि फिरौन के सिर पर लगी चोटों को जानबूझकर छिपाया गया था। यह भी पता चला है कि मृत्यु के समय फिरौन का हाथ उसकी पीठ के पीछे बंधा हुआ था।
शोध दल के प्रमुख, काहिरा विश्वविद्यालय के सालारा-मोलॉजिस्ट सहार सलीम ने कहा कि इससे पता चलता है कि मिस्र को आजाद कराने के लिए फिरौन अपने सैनिकों के साथ सबसे पहले थे।
शोधकर्ताओं ने यह भी पता लगाया है कि फिरौन को एक से अधिक हमलावरों ने कई अलग-अलग हथियारों का इस्तेमाल करके मार डाला था। क्योंकि उसके शरीर पर पांच अलग-अलग तरह के हथियारों से बने चोट के निशान मिले हैं।
यह दावा किया गया है कि अगर एक हमलावर मारा जाता तो वह एक ही हथियार को अलग-अलग कोणों से इस्तेमाल करता, लेकिन इसमें चोट के निशान बताते हैं कि एक से अधिक हथियार थे।
पिछले साल, काहिरा के दक्षिणी हिस्से में सक्कारा के कब्रिस्तान में मिट्टी की कब्रें मिली थीं। दो महीने पहले शुरू हुए इस मिशन को 36 फीट की गहराई में यह जगह मिली, जिसमें 13 ताबूत थे। और गहराई में जाने पर और भी ताबूत मिलने लगे।
हाल ही में मिस्र में कई ताबूत मिले हैं जिनमें ममी मिली हैं। इसके अलावा 2500 साल पुरानी ममी के 80 ताबूत अक्टूबर 2020 में खोजे गए थे। इन ताबूतों को पत्थर से बनी कब्र के नीचे दबा दिया गया था।
ये ममी जोसर के पिरामिड के पास मिली हैं, जो कादिम की राजधानी मेम्फिस में है। मेम्फिस के खंडहरों को 1970 के दशक में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल नामित किया गया था। इस क्षेत्र में कम से कम 11 पिरामिड हैं।
आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं ताकि हम प्रेरित रहें और आपके लिए ऐसी ही जानकारी लाते रहें।
Continue Reading
Advertisement
1 Comment

1 Comment

  1. Hencgc

    January 1, 2024 at 1:28 am

    exact allergy pills strongest prescription allergy medication allergy pills over the counter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *