Connect with us

अजब गज़ब

Place of God के नाम से मशहूर जगह का अनसुलझा रहस्य क्या है?

Published

on

Place of God के नाम से मशहूर जगह का अनसुलझा रहस्य क्या है

SD24 News Network –

Place of God के नाम से मशहूर जगह का अनसुलझा रहस्य क्या है?
आपको बता दें कि यह दुनिया कई रहस्यों से भरी पड़ी है, जो एक सदी बीत जाने के बाद भी इंसानों के लिए एक रहस्य बनी हुई है। कई ऐसी जगहें भी हैं, जो अपने आप में कई रहस्य समेटे हुए हैं। हालांकि समय-समय पर इन रहस्यों को सुलझाने की कोशिश की गई, लेकिन असफल रहे।
तो आज हम आपको एक ऐसी रहस्यमयी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मेक्सिको में स्थित है। हालांकि इस जगह का नाम तितिहुआकान सिटी है, लेकिन यह जगह ‘प्लेस ऑफ गॉड’ के नाम से मशहूर है। इस जगह से जुड़े कई ऐसे रहस्य हैं, जिन्हें कई शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों ने सुलझाने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे।
तियातिहुआकान शहर के रूप में जाना जाने वाला यह शहर पिरामिडों का खंडहर है। आज तक मिले प्रमाणों के अनुसार इस शहर की खोज एज़्टेक साम्राज्य के लोगों ने 14वीं शताब्दी में की थी, उन्होंने इस शहर का नाम तितिहुआकान रखा था। लेकिन इससे पहले इसका नाम क्या था और इसे किसने बनाया यह कोई नहीं जानता।
इस शहर की खोज करने वाले एज़्टेक ने कहा कि कोई नहीं जानता कि इस शहर को किसने बनाया, क्यों बनाया, कैसे बनाया और यहां कौन रहता था। ऐसा लगता है कि यह शहर अपने आप सामने आया है। आपको बता दें कि आज तक इस शहर से जुड़ी कोई बड़ी जानकारी नहीं मिल पाई है।
हालांकि शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यहां 25 हजार लोग रहे होंगे, क्योंकि यह एक बड़े इलाके में फैला हुआ है। आपको बता दें कि इस शहर को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर की तरह ही शैली में बनाया गया है।
इस शहर के एक पिरामिड में कई इंसानों की हड्डियां भी मिली हैं। जिनके बारे में कयास लगाए जा रहे हैं, यहां लोगों की बलि दी गई। इसके अलावा आग से तबाही के भी संकेत हैं। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि आग कैसे लगी, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि किसी भी सभ्यता को आग से नष्ट नहीं किया जा सकता है। यही वजह है कि यह शहर आज भी एक रहस्य बना हुआ है।
आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।
Continue Reading
Advertisement
1 Comment

1 Comment

  1. Pnflos

    December 31, 2023 at 7:30 am

    alternative to antihistamine for allergy alternative to antihistamine for allergy best prescription allergy pills

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *