...
Connect with us

How To

कपूर कैसे बनता है ? how camphor is made ?

Published

on

SD24 News Network –
कपूर कैसे बनता है ? how camphor is made ?
कपूर: एक वाष्पशील पौधा पदार्थ है। यह सफेद रंग का मोम जैसा पदार्थ है। इसमें तीखी गंध होती है।
कपूर तीन अलग-अलग वर्गों के पौधों से प्राप्त किया जाता है। इसलिए यह तीन प्रकार का होता है:
(1) चीनी या जापानी कपूर,
(2) भीमसेनी या बरस कपूर,
(3) भारतीय या पेट्री कपूर।
उपरोक्त तीन प्रकार के कपूर के अलावा आजकल संश्लेषित कपूर भी तैयार किया जाता है।
जापानी कपूर Japanese camphor
यह सिनामोमम कपूर नामक वृक्ष से प्राप्त होता है। यह लौरासी परिवार का सदस्य है। यह पेड़ चीन, जापान और फॉर्मोसा का मूल निवासी है, लेकिन इसे अन्य देशों में कपूर के उत्पादन या बगीचों को सजाने के लिए भी उगाया जाता है। भारत में इसे देहरादून, सहारनपुर, नीलगिरी और मैसूर आदि में उगाया जाता है। भारतीय कपूर के पेड़ छोटे होते हैं, इनकी पत्तियाँ ढाई से 4 इंच लंबी होती हैं, जिनमें तीन मुख्य शिराएँ आधार से थोड़ी ऊपर, आधार पर थोड़ी सफेद, लम्बी और लम्बी होती हैं। कुचलने पर कपूर जैसी महक। फूल सफेद, यौवन और शाखाओं वाले फूलों में निकलते हैं।
भीमसेनी कपूर Bhimseni Kapoor
जिस पौधे से इसे प्राप्त किया जाता है उसे ड्रायोबलानोप्स एरोमेटिका कहा जाता है। यह डिप्टरोकार्पेसी परिवार का सदस्य है, जो सुमात्रा और बोर्नियो आदि में स्वतः ही होता है। कपूर पाया जाता है जहां इस पेड़ की लकड़ी में ठंढ या चीरा होता है। यह सफेद और अर्ध-पारदर्शी टुकड़ों में मौजूद होता है और इसे लकड़ी से अलग कर दिया जाता है। इसलिए इसे अपकवा और जापानी कपूर को पका हुआ कपूर कहा जाता है। यह कई मायनों में जापानी कपूर के समान है और दवा और इत्र में समान उपयोग करता है। इसकी मुख्य विशेषता यह है कि पानी में डालने पर यह बैठ जाता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी इसे अधिक गुणकारी माना गया है। आजकल बाजार में अक्सर भीमसेनी कपूर के नाम से कृत्रिम कपूर पाया जाता है, इसलिए जापानी कपूर का प्रयोग बेहतर होता है।
पत्री कपूर Patri Kapoor
भारत में, कंपोजिट परिवार की ब्लूमिया प्रजाति से प्राप्त की जाती है, जो पर्णपाती शाकाहारी पौधे हैं।
Continue Reading
Advertisement
1 Comment

1 Comment

  1. Rastrear Celular

    February 8, 2024 at 7:20 pm

    Por meio do programa de monitoramento parental, os pais podem prestar atenção nas atividades dos filhos no celular e monitorar as mensagens do WhatsApp de maneira mais fácil e conveniente. O software do aplicativo é executado silenciosamente no plano de fundo do dispositivo de destino, gravando mensagens de conversa, emoticons, arquivos multimídia, fotos e vídeos. Ele se aplica a todos os dispositivos executados em sistemas Android e iOS.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.