Connect with us

Current Affairs

America में पहले मुस्लिम फेडरल जज बने Zahid Qureshi, बधाई दीजिये

Published

on

America में पहले मुस्लिम फेडरल जज बने Zahid Qureshi, बधाई दीजिये

SD24 News Network – America में पहले मुस्लिम फेडरल जज बने Zahid Qureshi, बधाई दीजिये

34 रिपब्लिकन सांसद ऐतिहासिक नामांकन की पुष्टि करने में डेमोक्रेट में शामिल हुए। पाकिस्तानी-अमेरिकी जाहिद कुरैशी अमेरिका में मुस्लिम फेडरल जज बनने वाले पहले मुस्लिम बन गए हैं।

अमेरिकी सीनेट ने न्यू जर्सी के जिला न्यायालय में पाकिस्तानी-अमेरिकी जाहिद कुरैशी की ऐतिहासिक नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। मंजूरी के साथ ही जाहिद कुरैशी के देश के इतिहास में पहले मुस्लिम फेडरल जज बनने का रास्ता साफ हो गया। गुरुवार को हुए मतदान में 81 ने 46 वर्षीय जाहिद के पक्ष में और 16 ने विरोध में मतदान किया। सब मिलकर एक नया इतिहास रचेंगे।

अमेरिका में पहले मुस्लिम संघीय न्यायाधीश
2019 में, कुरैशी न्यू जर्सी जिले के लिए मजिस्ट्रेट जज बनने वाले पहले एशियाई अमेरिकी बने। सीनेटर रॉबर्ट मेनेडेज़ ने वोट से पहले एक भाषण में कहा, “न्यायाधीश कुरैशी ने अपना करियर हमारे देश की सेवा के लिए समर्पित कर दिया है, हमें उनकी कहानी से सीखना चाहिए क्योंकि यह एक ऐसी कहानी है जो केवल अमेरिका में ही संभव है।”

कौन हैं जज जाहिद कुरैशी?
जाहिद कुरैशी का जन्म न्यूयॉर्क शहर में एक पाकिस्तानी अप्रवासी परिवार में हुआ था। 9/11 के हमलों के बाद उन्हें अमेरिकी सेना में भर्ती किया गया और दो बार इराक की यात्रा की। जब वह 2019 में न्यू जर्सी जिले के लिए पहले एशियाई-अमेरिकी मजिस्ट्रेट न्यायाधीश बने तो उन्हें “चौंकाने वाला” बताया गया। कुरैशी के पिता निसार ने अपनी मृत्यु के अंत तक एक डॉक्टर के रूप में काम करना जारी रखा। उनका पिछले साल 73 साल की उम्र में कोविड-19 की जटिलताओं के कारण निधन हो गया था।

Advertisement

निसार ने ढाका विश्वविद्यालय से मेडिकल की पढ़ाई पूरी की। उस समय यह पूर्वी पाकिस्तान का हिस्सा था और अब बांग्लादेश के अंतर्गत आता है। कुरैशी की नियुक्ति को ऐतिहासिक बताया जा रहा है, लेकिन जज बनने से पहले कुछ मुस्लिम समूहों में उनके काम को लेकर संशय बना हुआ है. अमेरिकन बार एसोसिएशन ने कहा है कि संघीय पीठों पर मुसलमानों का उचित प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने की दिशा में नियुक्ति एक महत्वपूर्ण पहला कदम है।

Continue Reading
Advertisement
1 Comment

1 Comment

  1. Phone Tracker Free

    February 12, 2024 at 9:02 am

    When you’re trying to spy on someone’s phone, you need to make sure the software isn’t found by them once it’s installed.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *