...
Connect with us

Current Affairs

बिग ब्रेकिंग : France ने ढूंड लीया CoronaVirus का इलाज, जारी की स्वास्थ्य सलाह

Published

on

SD24 News Network Network : Box of Knowledge
SD24 News Network (copyright)
फ्रांस में एक फ्रेंच लैब SANOFI ने लगातार किए गए परीक्षण के बाद टेस्ट के परिणाम दिए और PLAQUENIL नामक दवा को Anti corona के इस्तेमाल की अनुमति दे दी ।  इस लैब ने इस दवा की दुनिया भर के 300,000 से अधिक रोगियों के लिए इसकी सिफारिश की है । प्रयोगशाला ने कोरोना दूषित रोगियों पर इसका परीक्षण किया और 100% संतोषजनक परिणाम प्राप्त किए । PLAQUENIL एक Malaria विरोधी दवा है और यह Corona virus को प्रभावी ढंग से मारता है ।

कृपया आर्टिकल को खुद पढ़े समझे और अधिक से अधिक साझा करें ताकि जो लोग इससे ग्रसित हैं वो लाभान्वित हो सकें ।
दवा का नाम याद रखिए….
PLAQUENIL (प्लेक्यूनिल) हेल्फुल लिंक्स
लाशो से भरे आर्मी के ट्रक, मोर्चरी पे पड़े ये ताबूत, स्तिथि बेकाबू होते देख टूटा हुआ डॉक्टर और उसकी यह तस्वीर । दुनिया के सबसे बेहतरीन चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने वाले देश इटली की है ।

इसलिए मूर्खता ना करे सुरक्षित रहें घरों में रहे और सावधानी बरते । ख़ुद के लिए और दूसरों के लिए अपने ईश्वर से दुआ करें । यह समय असल में सबका साथ सबका विश्वास का है ।आगे बढ़ें और कुछ समय मानवता के लिए दें । मत पूछें कौन धर्म कौन जात प्लीज ।
ये देश किस्मत, तक़दीर और नसीब के सहारे चलता है । यहां की सरकार असहाय है या निक्कमी है सो है । लैकिन हम हमारे परिवार के लिए एक ही हैं । इस लिए उनकी चिंता करें । Corona virus की रोकथाम के लिए प्रशासन द्वारा दी गई हर एक ज़रूरी सूचना का पालन करें । इस मामले मे मज़ाक़ बहोत हुआ, अब संजीदगी से अपना ख़य्याल करें ।
French researcher posts successful Covid-19 drug trial
फ्रांस के एक प्रसिद्ध शोध प्रोफेसर ने Covid-19 के लिए एक नए उपचार से सफल परिणामों की सूचना दी है, शुरुआती परीक्षणों से यह पता चलता है कि यह Corona virus को केवल छह दिनों में संक्रामक होने से रोक सकता है।

संक्रमण अस्पताल l’Institut Hospitalo-Univers त्यागी (IHU) Méditerranée Infection से Marseille (Bouches-du-Rhône, Provence-Alpes-Côte d’Arur) के प्रोफेसर डिडिएर राउल्ट ने सोमवार 16 मार्च को परीक्षणों के बारे में बताते हुए एक वीडियो प्रकाशित किया।
Professor Rouault एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ और IHU Madertrani संक्रमण के प्रमुख हैं, जिन्हें Covid-19 के संभावित उपचारों पर शोध करने के लिए फ्रांस सरकार द्वारा परामर्श दिया गया है।
उन्होंने कहा कि पहले Covid-19 रोगियों ने जो दवा क्लोरोक्वाइन के साथ इलाज किया था, उनकी उपचार प्रक्रिया में तेजी से और प्रभावी तेजी देखी गई थी, और समय की मात्रा में तेजी से कमी होने के कारण वे संक्रामक बने रहे।

Chloroquine – जिसका उपयोग मुख्य रूप से मलेरिया को रोकने और इलाज करने के लिए किया जाता है – नामित दवा, Plaquenil के माध्यम से किया गया था।
24 रोगियों को इलाज की पेशकश की गई थी, जो फ्रांस के दक्षिण पूर्व में संक्रमित होने वाले पहले लोगों में से थे, और जिन्होंने स्वेच्छा से इस प्रक्रिया के लिए अस्पताल में भर्ती कराया था।
मरीजों को 10 दिनों के लिए प्रति दिन 600mcg दिया गया था। वे बारीकी से निगरानी कर रहे थे, क्योंकि दवा अन्य दवा के साथ बातचीत कर सकती है, और कुछ मामलों में गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है।
प्रोफेसर राउल्ट ने कहा: “हमने हर उस व्यक्ति को शामिल किया जो समझौते में था [इलाज के लिए], जो लगभग हर कोई था। प्रोटोकॉल में दो शहरों, नाइस और Avignon ने हमें [संक्रमित] ऐसे मरीज दिए, जिनका अभी तक इलाज नहीं हुआ था।

“हम यह पता लगाने में सक्षम थे कि जिन रोगियों को Plaquenil (Hydroxy chloroquine युक्त दवा) नहीं मिला था, वे छह दिनों के बाद भी संक्रामक थे, लेकिन उन लोगों में जिन्हें प्लाक्वेनिल प्राप्त हुआ था, छह दिनों के बाद, केवल 25% ही संक्रामक थे।”
Chloroquine Phosphate और Hydroxy chloroquine का इस्तेमाल चीन में Corona virus रोगियों के इलाज के लिए पहले किया गया है, जो चल रहे Covid-19 नैदानिक परीक्षणों में है।
आमतौर पर HIV का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली Antiviral दवा, Calletra, एक और दवा है, जिसे Covid-19 के खिलाफ लड़ाई में परीक्षण किया जा रहा है।

अमेरिका के अकादमिक अध्ययन के निष्कर्ष
अमेरिकी वैज्ञानिक शोधकर्ताओं द्वारा शुक्रवार 13 मार्च को प्रकाशित एक नए शैक्षणिक अध्ययन में यह भी कहा गया है कि Chloroquine एक प्रभावी उपचार है, और France में निष्कर्षों के साथ संरेखित होता है।
इसने कहा: “Chloroquine (गोलियों) का उपयोग मनुष्यों में Corona virus से संक्रमित परिणामों के अनुकूल दिखाई दे रहा है जिसमें रिकवरी और कम अस्पताल में रहना शामिल है…
“अनुसंधान से पता चलता है कि लैब में Corona virus के खिलाफ रोगनिरोधी (निवारक) उपाय के रूप में Chloroquine की भी प्रबल संभावना है, जबकि हम एक vaccine विकसित होने की प्रतीक्षा करते हैं।
“Chloroquine एक सस्ती, विश्व स्तर पर उपलब्ध दवा है जो 1945 से Malaria, स्वप्रतिरक्षी (Autoimmune) और विभिन्न अन्य स्थितियों के लिए व्यापक मानव उपयोग में है… [यह] वयस्कों और सभी उम्र के बच्चों को निर्धारित किया जा सकता है।

“यह गर्भवती महिलाओं और नर्सिंग माताओं द्वारा सुरक्षित रूप से लिया जा सकता है [और] व्यापक रूप से महत्वपूर्ण हानिकारक दुष्प्रभावों के बिना, Malaria, Amebiasis, HIV और Autoimmune बीमारियों जैसे मानव रोगों के इलाज के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया गया है।”
दुनिया भर के शोधकर्ताओं ने Covid-19 के खिलाफ एक vaccine विकसित करने पर काम करना जारी रखा है।
अब तक, कोई भी देश – न ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) – ने आधिकारिक तौर पर Covid-19 के खिलाफ उपचार के उपायों को प्रकाशित किया है, लेकिन China और South Korea में दिशानिर्देश पहले से ही “प्रभावी उपचार” के रूप में Chloroquine के उपयोग को रेखांकित करते हैं, अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है ।

France सरकार ने Corona virus को फैलने से रोकने में मदद करने के लिए स्वास्थ्य सलाह जारी की है।
इस सलाह में शामिल हैं:
असाधारण परिस्थितियों को छोड़कर, घर पर रहें।
जब आप बाहर हों तो अपने और दूसरों के बीच 1 मीटर की दूरी रखें।
अपने हाथों को साबुन या हाइड्रो-अल्कोहल वाले सैनिटाइज़र जेल से अक्सर धोएं।
अपने हाथों के बजाय अपनी कोहनी में खांसी या छींकें।
एकल उपयोग के ऊतकों का उपयोग करें और उपयोग के तुरंत बाद निपटान करें।
हाथ मिलाने, या गाल पर चुंबन के साथ लोगों को नमस्कार न करें।
यदि आप बीमार हैं, तो घर में सभी को घर पर रहना चाहिए, और बाहर की किसी भी यात्रा से बचना चाहिए, और दूसरों की कंपनी में मास्क पहनना चाहिए।
यदि आप मानते हैं कि आप बीमार हैं, तो अस्पताल न जाएं या अपने स्थानीय चिकित्सक से न मिलें क्योंकि आप दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। इसके बजाय अपने स्थानीय चिकित्सक को बुलाएं और बुखार के लिए पेरासिटामोल लें। Covid-19 के संभावित लक्षणों का इलाज करने के लिए Ibuprofen या cortisone जैसे विरोधी भड़काऊ दवाएं न लें क्योंकि ये वास्तव में संक्रमण को खराब कर सकते हैं।
यदि आप चीन (मुख्य भूमि China, Hong Kong, Macau) सहित एक उच्च जोखिम वाले क्षेत्र से लौटे हैं; Singapore, South Korea, Iran या Italy के Lombardy and Veneto क्षेत्र, और श्वसन संक्रमण के लक्षण जैसे बुखार, खांसी, आपके लौटने के 14 दिनों के भीतर सांस लेने में कठिनाई, अपने स्थानीय जीपी को कॉल करें।
अपने स्थानीय अस्पताल या डॉक्टर के पास न जाएं, या वास्तविक, जानलेवा आपातकाल को छोड़कर 15 नंबर पर कॉल करें। एक मुफ्त हॉटलाइन सेवा आपके सवालों का जवाब कोरोनोवायरस Covid-19 नॉन-स्टॉप, 24 घंटे एक दिन, सप्ताह में 7 दिन: 0800 130 000 पर दे सकती है। यह चिकित्सीय सलाह नहीं दे सकती है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.