Connect with us

लाइफस्टाइल

अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए।। Make Money From Your Blog ।। 2020

Published

on

SD24 News Network Network : Box of Knowledge
SD24 News Network

This Year Will Be The Year of How To Make Money From Your Blog..



डिजिटल मार्केटिंग और ब्लॉगिंग के फायदे।
(Advantages of digital marketing and blogging.)
डिजिटल मार्केटिंग खासकर एफिलिएट (Affiliate) मार्केटिंग के साथ तेजी से बढ़ रही है। जहां 95% से अधिक लोग शुरुआत कर रहे हैं वे पूरी तरह से अप्रस्तुत हैं। या बल्कि गलत तरीके से किया गया। ऑनलाइन पैसा कमाना एक गणना और समय लेने वाली कला है। और एक पेशेवर के रूप में मान्यता प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका बकाया सामग्री की पेशकश करना है। अपने आला के भीतर की पहचान की जरूरत के समाधान। डिजिटल मार्केटिंग (Digital marketing) ज्ञान को डिजिटल उत्पाद में बदलने के लिए है। और प्रतिस्पर्धी ज्ञान के लिए बहुत समय की आवश्यकता होती है। शोध करें, समस्या का पता लगाएं और समाधान की पेशकश करें। भले ही इसका मतलब हफ्तों के शोध से हो। मान्यता के लिए त्याग और अधिकतम प्रयास की आवश्यकता होती है। कुछ मिनटों के भीतर वास्तव में उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री लिखने का कोई तरीका नहीं है।

ब्लॉग के बारे में कैसे जाने।
डिजिटल मार्केटिंग के साथ, जिसे आपके लाभदायक आला के रूप में भी जाना जाता है। एक चीज जो आपको सबसे ज्यादा पसंद है। और एक शौक अक्सर सबसे अच्छा विकल्प होता है। यदि आप वास्तव में प्यार करते हैं तो आप जो करते हैं उसे छोड़ना असंभव होगा। विकल्प वास्तव में सैकड़ों अलग-अलग niches के साथ विशाल हैं। डाइटिंग से लेकर सप्लीमेंट और अवसर तक। लेकिन लाभदायक जगह ढूंढना वह जगह है जहां एक बड़े पैमाने पर बड़े पैमाने पर नए लोग गलत होते हैं। आपके ब्लॉग को विशिष्ट कीवर्ड और खोज वाक्यांशों पर लक्षित करने की आवश्यकता है। अपने ब्लॉग की सामग्री का सबसे अच्छा वर्णन। यदि आप साइकिल चलाना पसंद करते हैं तो वह आपकी लाभदायक जगह होगी। शायद फिल्में पढ़ना या देखना?
यह पता लगाएं कि एक चीज जिसे आप पूरे दिन करना पसंद करेंगे। जैसा कि सामान्य 9 – 5 पीस के विपरीत है। लेकिन अभी तक अपनी नौकरी मत छोड़ो। क्योंकि हर महीने कुछ हज़ार डॉलर की कमाई इतनी जल्दी नहीं होती है। अपने जुनून का पता लगाएं और आगंतुकों और खोज इंजन (visitors and search engines.) दोनों को आकर्षित करने के लिए प्रेरक सामग्री बनाएं।

खोज इंजन के लिए डिजिटल मार्केटिंग और रैंकिंग मूल बातें।
डिजिटल मार्केटिंग के साथ ब्लॉगिंग का सबसे महत्वपूर्ण फायदा SEO है। क्योंकि पृथ्वी पर कुछ भी एसईओ की तरह वेब ट्रैफ़िक को परिवर्तित नहीं करता है। यातायात के बिना ऑनलाइन सबसे प्रभावशाली ब्लॉग के साथ भी कोई बिक्री नहीं होगी। केवल इसलिए कि आगंतुक पहले से ही “साइकलिंग गियर” या “साइकलिंग सलाह” या यहां तक कि “साइकिल चलाना कैसे शुरू करें” (“how to start cycling”) की तलाश कर रहा है। इसलिए आपकी सामग्री में पहले से ही दिलचस्पी है। ब्लॉग लक्षित कीवर्ड डोमेन नाम और ब्लॉग शीर्षक दोनों का पहला शब्द होना चाहिए। उच्च खोज मात्रा और निम्न प्रतियोगिता स्तर वाले कीवर्ड सावधानी से चुनें और लक्षित करें। अपने Google विज्ञापन खाते में उपलब्ध Google कीवर्ड प्लानर उपकरण का उपयोग करें। Google द्वारा वास्तव में उत्कृष्ट शोध उपकरण।

एक सफल ब्लॉग के लिए एक और महत्वपूर्ण उपकरण वर्डप्रेस के लिए योस्ट एसईओ प्रीमियम प्लगइन है। क्योंकि प्रोफेशनल SEO सिर्फ रणनीतिक कीवर्ड प्लेसमेंट की तुलना में बहुत अधिक है। शब्द, वाक्य और पैराग्राफ की लंबाई है। और पठनीयता स्कोर बढ़ाने के लिए संक्रमण शब्दों की उपस्थिति भी। उप-शीर्षकों (H2, H3, H4) के साथ। H2 हेडिंग अक्सर ब्लॉग पोस्ट का शीर्षक भी होता है। ब्लॉग शीर्षक हालांकि H1 हैडर के रूप में भी जाना जाता है।
सही दर्शकों के सामने प्रासंगिक सम्मोहक सामग्री होना। सभी खोज इंजन और एसईओ के माध्यम से संभव बनाया। क्योंकि Google अकेले प्रति सेकंड 63,000 से अधिक खोजों की प्रक्रिया करता है। जो प्रति दिन लगभग 5.6 बिलियन खोजों की गणना करता है। और यही वजह है कि डिजिटल मार्केटिंग के साथ ब्लॉगिंग इतनी महत्वपूर्ण है। यह ऑनलाइन बिक्री उत्पन्न करने के लिए एकदम सही जोखिम रणनीति है।

अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए।
ऐसा करने के कई तरीके हैं। पसंदीदा के बीच सहबद्ध विपणन है। लेकिन अधिक विशेष रूप से सहबद्ध उत्पाद बैनर प्रदर्शित करता है। लेकिन कच्चे बैनर एचटीएमएल कोड सर्च इंजन में आपके ब्लॉग एसईओ स्कोर को कम कर सकते हैं। जहां एक ग्रेड-ए ब्लॉग को 70% से ऊपर स्कोर करना आवश्यक है। बल्कि ब्लॉग पोस्ट और पेज में बैनर प्रदर्शित करने के लिए “WP इन्सर्ट” नामक एक प्लगइन का उपयोग करें। वास्तव में वर्डप्रेस (डॉट) ओआरजी पर सैकड़ों उपयोगी मुफ्त प्लगइन्स सुलभ हैं। ब्लॉग साइड बार में बैनर प्रदर्शित करने के लिए एक छवि विजेट का उपयोग करें। फिर बस क्लॉक्ड सहबद्ध लिंक पर छवि को रीडायरेक्ट करें। एक महान सहबद्ध लिंक क्लोकिंग उपकरण एक और प्लगइन है जिसे “प्रिटी लिंक लाइट” कहा जाता है।
सम्मोहक सामग्री बनाने के लिए उत्पाद समीक्षा का परीक्षण और लेखन एक बढ़िया विचार है। असीमित उच्च गुणवत्ता वाली रॉयल्टी मुक्त छवियों के लिए “पिक्साबे” जैसे उपकरणों का उपयोग करें। फिर उस पेशेवर ग्राफिक डिस्प्ले में “कैनवा” नामक एक और महान छवि संपादन उपकरण के साथ बारी।
आपका ब्लॉग एक बड़ी भीड़ से अलग होना चाहिए। जहां पहली धारणा महत्वपूर्ण है। आपके ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट का लिंक खोलने पर आपका विज़िटर क्या देखता है? क्या पहली छाप किसी पहचान की आवश्यकता को लक्षित करती है? लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या यह कोई समाधान सुझाता है? यदि सामग्री संभावित आगंतुकों के लिए पर्याप्त रूप से सम्मोहक नहीं है। तो यह एक खतरनाक उच्च उछाल दर हो सकता है। और बहुत कम बिक्री नहीं है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *