Connect with us

लाइफस्टाइल

2020 New Business Idea ।। 20 बिजनस आईडिया, 0 बजेट

Published

on

SD24 News Network Network : Box of Knowledge
SD24 News Network
हेल्दी फास्ट फूड डिलीवरी
इस सदी के लोग अपने स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जागरुक हो गए हैं। इसलिए फास्ट फूड डिलीवरी कारोबार में हेल्दी सामग्री डालकर उसे बेचना एक लाभकारी योजना हो सकती है।
ऑनलाइन कारोबार शुरू करना
आपको केवल प्रोडक्ट की क्वालिटी, मार्केटिंग योजना, शिपिंग सर्विस और ग्राहकों के सवालों व उनके फीडबैक को सही से संभालने वाले समर्पित स्टाफ पर ध्यान रखने की जरूरत हैं।


रिक्रूटमेंट कारोबार
इसमें आपके पास अच्छा संचार कौशल, अपने ग्राहक की जरूरत की समझ और सही ढंग से लोगों को संभालने का गुण होना जरूरी है।
मार्केटिंग कंसल्टेंसी
आपको दूसरों के प्रोडक्ट्स को बेचना शुरू करना चाहिए। इसके लिए आपको मार्केटिंग शुल्क और प्रति बिक्री दर के अतिरिक्त लाभ को लेना चाहिए। आपना काम शुरू करने के लाभकारी विकल्पों में से यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।
कॉफी शॉप खोलें
इसके लिए आपको चाहिए कि आपकी दुकान पर कई प्रकार की कॉफी हो और साथ ही यहां पर आने वाले लोगों के लिए अच्छा और आरामदायक इंटीरियर हो। आप इसके साथ कुछ अन्य आकर्षक चीजें जोड़ सकते हैं जैसे फ्री वाईफाई और आतिरिक्त सर्विस।
एंटीक और डिजाइन फर्नीचर का कारोबार
अगर आपको कस्टमाइज्ड और कॉम्पैक्ट फर्नीचर के बारे में ज्ञान है तो आप इनका निर्माण कर अपने स्थानीय और ऑनलाइन स्टोर पर बेच सकते हैं।
कार सफाई सर्विस
अगर आप कार सफाई की सर्विस सस्ते में दे सकते हैं तो यह कम निवेश के साथ शुरू किए जाने वाले बेहतरीन व्यवसाय विकल्प में से एक है।इसे आसानी से पार्ट टाइम व्यवसाय के तौर पर कॉलेज के छात्र भी कर सकते हैं।
डाइट फूड रेस्टोरेंट
अगर आपको कम फैट के डाइट फूड बनाना आता है तो आप एक डाइट फूड रेस्टोरेंट खोल सकते है। ये खाना बनाने वाले विशेषज्ञों के लिए सबसे फादेमंद बिजनेस हो सकता है।
कुशल कारीगरों की सर्विस
इसमें आपको प्लंबर, इलेक्ट्रिश्यिन और सभी तरह के कुशल कारीगरों को एक ही छत के नीचे अपने साथ जोड़कर रखना है। ऑनलाइन वेबसाइट या ऑफिस से अपने कुशल कारीगरों की सर्विस दें। अपनी मार्केटिंग शुरू करें और ग्राहक पाएं। अगर आप इस कारोबार में सफल होना चाहते हैं तो समय पर सर्विस दें। याद रहे आपके ग्राहकों की सकारात्मक समीक्षा आपके लिए लाभकारी है।
बिस्कुट और कुकीज बनाना
खाद्य बाजार में बिस्कुट और कुकीज की बिक्री काफी है। इनमें क्षमता बहुत अधिक है और बिक्री दर भी। इसलिए, क्यों न अपने घर के बनें बिस्कुट और मिठाई बेचना शुरू करें?
कुरियर कारोबार
अगर आप डिलीवरी सर्विस के प्रति रूचि रखते हैं और आपके पास संचार कुशलता के साथ-साथ लोगों से जान पहचान है तो आप कुरियर सर्विस शुरू कर सकते हैं। आप सभी के प्रोडक्ट जैसे डीएचएल, फैडएक्स आदि की डिलीवरी से शुरुआत करें। आपको इसके लिए ईमानदार कर्मचारियों को नियुक्त करना होगा और एक वैन की जरूरत है। एक बार कारोबार के ठीक से स्थापित होने के बाद से आपको इससे अच्छी आमदनी होने लगेगी।


अकांउटिंग कारोबार
अगर आप अकांउटिंग में प्रशिक्षित है तो आप अपने घर या ऑफिस से इस स्थानीय व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं। आपको अपनी मार्केटिंग छोटे व्यापार मालिकों और अन्य अकांउटिंग कर्मचारियों से करना चाहिए।
हैंडमेड गिफ्ट की दुकान
अगर आप कुशल और हैंडमेड गिफ्ट बनाने की प्रतिभा रखते हैं तो ये आपके लिए बेहतरीन और लाभकारी कारोबारी आइडिया है। आप इस काम की शुरुआत अपने घर या ऑनलाइन स्टोर या ईबेय से कर सकते हैं।
सेंडविच बार व्यवसाय
यह हमेशा बने रहने वाला लाभकारी व्यवसाय है। कॉलेज छात्रों, पार्ट टाइम काम करने वालों और गृहणियों के लिए यह एक अच्छा व्यावसाय विकल्प है।
मेट्रिमोनियल एजेंसी या नेटवर्क
आप अपनी मेट्रिमोनियल एजेंसी शुरू कर सकते हैं जहां आपकी टीम अपने डाटा को लड़का और लड़की की पृष्ठभूमि की जांच कर उनका मेल करवाएगा। यह व्यवसाय बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

कपड़ों की दुकान
आपको थोक भाव में कपड़े खरीदने हैं और उन्हें रिटेल भाव पर बेचना है।


प्रोफेशनल बागबानी
अगर आप प्रोफेशनल बागबानी और पौधों में रूचि रखते हैं तो आप अपना प्रोफेशनल बागबानी का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।
वैन डिलीवरी
बहुत से काम वैन डिलीवरी से किए जाते हैं जैसे चीजों की डिलीवरी करना, घर बदलने पर सामान को दूसरी जगह पहुंचाना, छात्रों को छोड़ना और अन्य प्रोफेशनल व्यवसायों के लिए। अगर आप एक सामान्य वैन का इंतजाम कर लेते हैं तो आप इसे एक पार्ट टाइम काम की तरह शुरू कर सकते हैं और फिर भविष्य में इसे पूरे दिन के काम में बदल सकते हैं।
ईबेय व्यवसाय
आप अपने प्रोडक्ट को ईबेय पर बेच सकते हैं। आपको बस थोक भाव में सामान खरीदना है और इसे रिटेल भाव पर बेचकर लाभ कमाना है।
केटरिंग व्यवसाय
इसके लिए आपको एक छोटे ऑफिस या फिर घर में ही ऑफिस के साथ खाना बनाने वाले स्टाफ व खाना बनाने के बर्तन आदि की जरूरत होती है। मार्केटिंग करें और अपने ग्राहकों को प्राप्त करें व अपने ग्राहकों को अच्छी क्वालिटी, साफ और ताजा भोजन डिलीवर करें।
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *