Connect with us

How To

How to Make Refined Oil ? रिफाइंड तेल कैसे बनाते है ?

Published

on

SD24 News Network –

How to Make Refined Oil  रिफाइंड तेल कैसे बनाते है

How to Make Refined Oil ? रिफाइंड तेल कैसे बनाते है ?

सबसे पहले हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि रिफाइंड तेल किस चीज से बनता है और उनमें कितना तेल होता है।
सोयाबीन – 15% तेल
सरसों – 40% तेल
सूरजमुखी – 40% तेल
नारियल – 34% तेल
जैतून या जैतून – 20% तेल
मूंगफली – 40% तेल
तेल पौधों के विभिन्न भागों से बनाया जाता है, ज्यादातर मामलों में इसे आमतौर पर बीज कहा जाता है, जैसे सूरजमुखी, ताड़, कपास, तिल, आदि, या मूंगफली, सोयाबीन, बादाम और अखरोट जैसे नट्स से।
कुछ तेल केवल पेड़ के फल/गूदे को निचोड़ कर बनाए जाते हैं, जैसे नारियल, जैतून और मकई।
कुछ वनस्पति तेल, जैसे कि जैतून, मूंगफली, नारियल और सूरजमुखी के तेल, कोल्ड-प्रेस्ड तकनीक का उपयोग करके तैयार किए जाते हैं।
कोल्ड प्रेस्ड क्या है और इसका उपयोग कब किया जाता है?
पारंपरिक प्रक्रिया – इस प्रक्रिया में बीज को गर्मी और घर्षण का उपयोग करके, उच्च गति वाले ब्लेड से काटकर और अत्यधिक दबाव लगाकर तेल में परिवर्तित किया जाता है। इन सभी कारणों से पोषक तत्वों की हानि होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस प्रक्रिया में बीज और मेवों को तोड़ने के लिए गर्मी का उपयोग किया जाता है ताकि उनमें निहित तेल आसानी से निकाला जा सके।
कोल्ड-प्रेस प्रक्रिया बहुत अलग है। तेल प्राप्त करने के लिए, बीजों को पहले कुचलकर अलग किया जाता है, फिर जितना संभव हो उतना तेल निकालने के लिए बीजों पर धीमा लेकिन मजबूत दबाव डाला जाता है।
चूंकि कोल्ड-प्रेस प्रक्रिया में गर्मी और घर्षण शामिल नहीं होता है, स्वाद और पोषण गुणवत्ता संरक्षित होती है। इस प्रकार इस विधि में तेल अधिक सुगंधित और पौष्टिक होता है।
बाकी सब कुछ ठीक है, लेकिन यह विधि, जो प्रसंस्करण की न्यूनतम मात्रा का उपयोग करती है, हमारी कुछ ही जरूरतों के लिए उपयुक्त है। इसका मतलब है कि कुछ ही बीज हैं जिनसे इस तकनीक का उपयोग करके तेल निकालना फायदेमंद होगा।
अधिकांश तेल स्रोत (बीज) कोल्ड-प्रेस्ड प्रक्रिया के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं, क्योंकि इस प्रक्रिया से तेल में कई अवांछित पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे यह कड़वा या गहरे रंग का दिखाई देगा और इसमें गंध भी होगी।
शोधन क्यों करते हैं ?
इस प्रकार हम आगे देखेंगे कि तेल को बहुत साफ और गंधहीन दिखाने के लिए उसे कई चरणों से गुजरना पड़ता है जिसे हम मोटे तौर पर शोधन कहते हैं।
कच्चे वनस्पति तेल, जो विभिन्न बुनियादी तेल मिलिंग तकनीकों से प्राप्त होते हैं, उपयोग करने से पहले उन्हें और परिष्कृत किया जाता है ताकि उन्हें भोजन के लिए इस्तेमाल किया जा सके।
रिफाइनिंग – एक खाद्य तेल का उत्पादन जिसमें उपभोक्ताओं की इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए निम्नलिखित विशेषताएं हैं –
स्वाद
गंध
स्पष्ट रूप से
हल्के रंग
ऑक्सीकरण स्थिरता – जल्दी से ऑक्सीकरण नहीं करता है। अन्यथा कोई और पदार्थ निर्मित हो जाएगा।
तलने के लिए उपयुक्तता।
ऑटोक्सीडेशन (हवा या ऑक्सीजन के संपर्क में आने पर स्व-ऑक्सीकरण) और पोलीमराइजेशन (लंबी पॉलीमर चेन का निर्माण) जैसी अवांछनीय प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए रिफाइनिंग या रिफाइनिंग के दौरान निम्नलिखित एहतियाती उपाय किए जाते हैं:
1. ऑक्सीजन की अनुपस्थिति (वैक्यूम का उपयोग)
2. भारी धातु प्रदूषण की रोकथाम
3. प्रसंस्करण तापमान और अवधि कम रखना।
शोधन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:
मूल रूप से, लगभग 40-60% तेल बीज को साफ करने और ठंडे दबाने के बाद हटा दिया जाता है। लेकिन बाद में हेक्सेन जैसे कुछ विलायक के उपयोग से अधिक तैलीय पदार्थ निकाले जा सकते हैं। इस प्रक्रिया को विलायक निष्कर्षण कहा जाता है। इसके बाद जो भी प्रक्रिया होती है उसे हम रिफाइनिंग कह सकते हैं –
मुख्य हैं –
1. लेसिथिन  lecithin
लेसिथिन  (एक प्रकार की वसा) को हटाना (ज्यादातर सोयाबीन तेल के लिए)
कच्चा तेल + 2-3% पानी = फॉस्फो लिपिड इमल्शन
फॉस्फो लिपिड इमल्शन + 80 डिग्री सेल्सियस गर्मी + अपकेंद्रित्र का उपयोग = तेल और वसा अलग।
2. डी गमिंग de gumming
कच्चा तेल + 0.1% फॉस्फोरिक एसिड + फिल्टर = तेल और गोंद जैसा पदार्थ अलग हो गया।
3. बेअसर करना neutralize
उपरोक्त प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, यदि कोई मुक्त फैटी एसिड, फॉस्फोलिपिड, वर्णक या मोम (अशुद्धता कहा जाता है) निकाले गए तेल में रहते हैं, तो वे वसा ऑक्सीकरण को बढ़ावा देते हैं। जिसके कारण अंतिम उत्पादों में अवांछनीय रंग और गंध पैदा हो जाते हैं।
अशुद्धियों वाला कच्चा तेल + 15% कास्टिक सोडा = सोडियम साबुन (नीचे) + अशुद्धता मुक्त तेल (ऊपर)
सोडियम साबुन + अशुद्धता तेल + गर्म पानी धोने + वैक्यूम सुखाने = मध्यम परिष्कृत तेल + 0.05% मुक्त फैटी एसिड और 60 से 70 पीपीएम सोडियम साबुन
मध्यम रिफाइंड तेल + 0.05% मुक्त फैटी एसिड के साथ परिष्कृत तेल और 60 से 70 पीपीएम सोडियम साबुन + फॉस्फोरिक एसिड = 20 पीपीएम सोडियम साबुन
4. विरंजन bleaching
ब्लीचिंग का मुख्य उद्देश्य तेल में बचे पिगमेंट को हटाना होता है। गर्म तेल को विभिन्न ब्लीचिंग एजेंटों जैसे कि पृथ्वी पाउडर, सक्रिय कार्बन या सक्रिय मिट्टी के साथ प्रतिक्रिया दी जाती है। क्लोरोफिल और कैरोटेनॉइड पिगमेंट सहित कई अशुद्धियाँ इस प्रक्रिया द्वारा अवशोषित की जाती हैं और निस्पंदन द्वारा हटा दी जाती हैं।
ब्लीच करने के बाद तेल का रंग हल्का हो जाता है।
5. हाइड्रोजनीकरण hydrogenation
हाइड्रोजनीकरण एक प्रसंस्करण कदम है जहां संतृप्ति बढ़ाने के लिए तेलों में पाए जाने वाले असंतृप्त फैटी एसिड हाइड्रोजन गैस के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। यह प्रक्रिया तेल की ऑक्सीडेटिव स्थिरता में सुधार करती है और तेल को कई कार्यात्मक गुण प्रदान करती है। (अधिक तकनीकी हो गया)
मतलब, बचपन में हम जिस रसायन का अध्ययन करते थे, उसके अनुसार असंतृप्त वसा अम्लों में दोहरे बंधन होते हैं जो बहुत अस्थिर होते हैं। यदि ऐसे घटकों को तेल में छोड़ दिया जाता है, तो हवा या ऑक्सीजन के संपर्क में आने पर वे तुरंत ऑक्सीकृत हो जाते हैं और अवांछित तत्वों को जन्म देते हैं।
अत: असंतृप्त द्विआबंध + हाइड्रोजन = संतृप्त एकल आबंध (स्थिर)
6. गंधहरण odor removal
यह वनस्पति तेलों के शोधन का अंतिम चरण है। अत्यधिक उच्च तापमान पर भाप के दबाव का उपयोग करके वाष्पशील यौगिकों को हटा दिया जाता है। ये वाष्पशील यौगिक अंतिम उत्पाद में गंध और खराब स्वाद का कारण बनते हैं।
7. निस्पंदन Filtration
तेल शोधन या शोधन के दौरान विभिन्न चरणों में तेल को छानना या छानना आवश्यक है। फिल्टर प्रेस के उपयोग से तेल से ठोस अशुद्धियाँ और तलछट के कण निकल जाते हैं। यह अंतिम परिष्कृत तेल को बहुत साफ और स्पष्ट बनाता है। निस्पंदन आमतौर पर 2 या 3 या कभी-कभी 4 बार भी प्रयोग किया जाता है।
उपरोक्त सभी प्रक्रियाओं के पूरा होने के बाद, उत्पादित अंतिम तेल को रिफाइंड तेल या रिफाइंड तेल के रूप में जाना जाता है जो अब आपके उपभोग के लिए तैयार है।
एक हल्के साइट्रिक एसिड का उपयोग कभी-कभी अंतिम उत्पाद में मौजूद लोहे या तांबे जैसी किसी भी धातु को बेअसर करने के लिए किया जाता है।
फिर उसके बाद रिफाइंड तेल को भरने और पैकिंग के लिए भेजा जाता है जिसे अंत में बाजारों में बेचा जाता है।
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *