Connect with us

How To

अश्वगंधा का सेवन कैसे करें? Benefits Of Ashwagandha in Hindi

Published

on

SD24 News Network –
अश्वगंधा का सेवन कैसे करें? Benefits Of Ashwagandha in Hindi
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
आयुर्वेद में अश्वगंधा  (Ashwagandha)को सर्वश्रेष्ठ औषधियों में से एक माना जाता है। आयुर्वेद में इसका विशेष स्थान है। यह सिर्फ एक पौधा ही नहीं है, बल्कि कई बीमारियों को जड़ से खत्म करने की बेहतरीन औषधि भी है। यही कारण है कि इसकी जड़ और पत्तियों से कई तरह की दवाएं बनाई जाती हैं। अश्वगंधा  (Ashwagandha) का उपयोग औषधि के रूप में, पाउडर और कैप्सूल के रूप में भी किया जाता है। अश्वगंधा  (Ashwagandha)का वैज्ञानिक नाम विथानिया सोम्निफेरा है। आम बोलचाल में इसे अश्वगंधा  (Ashwagandha) के साथ-साथ इंडियन जिनसेंग और इंडियन विंटर चेरी के नाम से भी जाना जाता है। इसके पौधे की लंबाई लगभग 35-75 सेमी होती है। ऐसा होता है। खास बात यह है कि इसकी जड़ और पत्तियों की सुगंध घोड़े के मूत्र की तरह होती है। यही कारण है कि इसे अश्वगंधा (Ashwagandha) कहा जाता है। यह मुख्य रूप से एक जड़ी बूटी के रूप में सूखने के बाद प्रयोग किया जाता है। यह केवल पाउडर और कैप्सूल के रूप में सबसे लोकप्रिय है। अश्वगंधा (Ashwagandha) छह हजार साल से भी ज्यादा पुरानी औषधि मानी जाती है। आयुर्वेद में इसे विशेष स्थान दिया गया है। इसके लाभकारी तथ्य वेदों में भी वर्णित हैं।
गौरतलब है कि इसकी खेती भारत के शुष्क क्षेत्रों जैसे मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में की जाती है। इसके अलावा यह चीन और नेपाल में भी बहुतायत में पाया जाता है। पूरी दुनिया में इसकी 10 प्रजातियां हैं और भारत में इसकी केवल दो प्रजातियां मानी जाती हैं। अश्वगंधा (Ashwagandha) को कई बीमारियों के लिए रामबाण माना गया है। इसके लाभों में बालों से लेकर त्वचा तक समग्र स्वास्थ्य से संबंधित कई लाभ शामिल हैं। यही कारण है कि आज हम आपको अश्वगंधा (Ashwagandha) से जुड़ी तमाम महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत कराएंगे।
पोषक तत्वों से भरपूर
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
अश्वगंधा (Ashwagandha) में महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट, विरोधी भड़काऊ, एंटीस्ट्रेस और जीवाणुरोधी तत्व होते हैं और वे सभी गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करते हैं और अच्छी नींद लाते हैं। यही कारण है कि इसे सभी रोगों की रामबाण औषधि माना जाता है। इसमें आयरन, टैनिन, नाइट्रेट, पोटेशियम, ग्लूकोज, फैटी एसिड भी पाए जाते हैं। इसके अलावा, आवश्यक स्टेरॉइडल एल्कलॉइड जैसे सोम्निफरिन, एफेरिन और विथेनोलाइड भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं।
अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
अश्वगंधा (Ashwagandha) सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद औषधीय पौधा है। यह इतने रोगों का नाश करने वाला है कि यह अपनी उपचारात्मक और जीवनदायिनी औषधि के लिए प्रसिद्ध है। यह कई बीमारियों को जड़ से खत्म करने की भी शक्ति रखता है।
कैंसर के लिए वैकल्पिक उपचार
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
अश्वगंधा (Ashwagandha) का इस्तेमाल न सिर्फ कैंसर जैसी बीमारियों में राहत पाने के लिए बल्कि इससे निजात पाने के लिए भी किया जा रहा है। शोध में पाया गया है कि अश्वगंधा (Ashwagandha) में एंटी-ट्यूमर गुण होते हैं, जो कैंसर को ठीक करने में काफी मददगार होते हैं, इसलिए कभी-कभी अश्वगंधा (Ashwagandha) का इस्तेमाल कैंसर के वैकल्पिक इलाज के तौर पर भी किया जाता है।
अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को इस तरह बढ़ाएं कि यह अद्भुत हो जाए – अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
अश्वगंधा (Ashwagandha) के गुणों में से एक यह है कि यह उत्कृष्ट रोग प्रतिरोधक क्षमता वाला पौधा है, जो कई रोगों से लड़ने की शक्ति रखता है। आयुर्वेद कहता है कि एनर्जी कैप्सूल लेने की जगह अश्वगंधा (Ashwagandha) का सेवन करने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं और बीमारियों से लड़ने की ताकत भी आ जाती है।
मानसिक तनाव से दूर रहें
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
आज के समय में लोग लगातार तनाव का शिकार होते नजर आ रहे हैं. उन्हें हर तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अश्वगंधा (Ashwagandha) का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इस दवा को एंटीस्ट्रेस माना जाता है। हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि इसे एंटीस्ट्रेस क्यों माना जाता है, लेकिन यह साबित हो चुका है कि इसके इस्तेमाल से तनाव में राहत मिलती है।
महिलाओं के आयुर्वेदिक साथी, रखें इन बीमारियों को दूर
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
अश्वगंधा (Ashwagandha) एक ऐसी औषधि है, जिसका उपयोग महिलाओं से संबंधित कई रोगों से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि यह अंडे की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। गर्भाशय और अंडाशय को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे महिलाएं गर्भावस्था की तैयारी कर सकती हैं। इतना ही नहीं यह महिलाओं में मेनोपॉज के दौरान भी मददगार साबित होता है। चूंकि महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान तनाव और चिंता जैसी मानसिक समस्याएं भी होती हैं, इसलिए अश्वगंधा (Ashwagandha) के सेवन से इनसे लड़ने में मदद मिलती है। शोध यह भी बताते हैं कि यह उन महिलाओं में सेक्स उत्तेजक हार्मोन को बढ़ाता है जो सेक्स को लेकर उदास हो गई हैं।
आंखों की रोशनी बढ़ाने में रामबाण
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
आंखों की बीमारियां आजकल आम हो गई हैं। युवाओं को आंखों की बीमारियों से भी जूझना पड़ता है। शोध में यह भी पाया गया है कि अश्वगंधा (Ashwagandha) मोतियाबिंद के लिए रामबाण औषधि की तरह है और इसका सेवन प्रभावी ढंग से काम करता है। इसके साथ ही यह आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प है। इसका कारण यह है कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आंखों से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं।
नियंत्रण में रहेगा कोलेस्ट्रॉल
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
कोलेस्ट्रॉल की बात करें तो हाल के दिनों में कई लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं। वैसे तो इसे कम करने के लिए एलोपैथी की कई गोलियां भी दी जाती हैं, लेकिन आयुर्वेद में इसके लिए अश्वगंधा (Ashwagandha) को सर्वोपरि माना गया है. चूंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसके कारण यह दिल से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। इसके सेवन से हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। साथ ही इसमें हाइपोलिपिडेमिक भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है।
अनिद्रा का इलाज
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
अश्वगंधा (Ashwagandha) अनिद्रा को दूर भगाने में भी माहिर है। अश्वगंधा (Ashwagandha) की पत्तियों में ट्राइएथिलीन ग्लाइकॉल नामक यौगिक होता है, जो नींद को गहरा करने में मदद करता है, इसलिए अनिद्रा से पीड़ित व्यक्ति इसका सेवन कर सकते हैं।
मधुमेह को ठीक कर सकता है
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
आयुर्वेद में मधुमेह के इलाज के लिए अश्वगंधा (Ashwagandha) को एक बहुत ही उपयोगी पौधा माना गया है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। अश्वगंधा (Ashwagandha) के पत्ते या इसका चूर्ण खाने से मधुमेह की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल जाता है।
थायराइड होगा ठीक
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
अश्वगंधा (Ashwagandha) थायराइड की समस्या को दूर करने में भी मददगार है। हार्मोन्स असंतुलित होने पर शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। अन्य समस्याएं भी हैं। अश्वगंधा (Ashwagandha) हार्मोन को नियंत्रित और नियंत्रित करने में सहायक होता है, जिससे थायराइड की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
गठिया के दर्द से अब नहीं होगा दर्द
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
अश्वगंधा (Ashwagandha) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में अगर अश्वगंधा (Ashwagandha) की जड़ के रस का इस्तेमाल किया जाए तो न सिर्फ गठिया से जुड़े लक्षण कम होते हैं, बल्कि इसके दर्द से भी राहत मिलती है।
सब कुछ याद रहेगा, याददाश्त की शक्ति बढ़ेगी 
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
यह भी साबित हो चुका है कि अश्वगंधा (Ashwagandha) के सेवन से दिमाग की कार्यप्रणाली और याददाश्त पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। अश्वगंधा (Ashwagandha) के सेवन से अच्छी नींद आती है जिससे दिमाग को आराम मिलता है, दिमाग शांत रहता है और इसका सीधा असर याददाश्त पर पड़ता है।
अब संक्रमण की चिंता नहीं
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
अश्वगंधा (Ashwagandha) में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण यह रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम है। अश्वगंधा (Ashwagandha) की जड़ और पत्ती के रस ने साल्मोनेला संक्रमण को सफलतापूर्वक समाप्त कर दिया है, इसलिए अश्वगंधा (Ashwagandha) को संक्रमण से लड़ने वाला एजेंट भी माना जाता है।
हृदय रोगियों के लिए विशेष साथी
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
आयुर्वेद का मानना ​​है कि अगर आप दिल के मरीज हैं तो अश्वगंधा (Ashwagandha) के नियमित सेवन से कार्डियो एपोप्टोसिस का असर कम हो सकता है, जिससे जरूरी कोशिकाओं का विनाश होता है। साथ ही दिल के मजबूत और स्वस्थ टिश्यू मायोकार्डियम को वापस लाने में भी यह काफी फायदेमंद हो सकता है।
वजन घटाने के लिए अश्वगंधा
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
वजन बढ़ना आजकल आम बात हो गई है और कई लोग इससे परेशान हैं। चूंकि वजन बढ़ने से कई बीमारियां भी होती हैं, आयुर्वेद विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अश्वगंधा (Ashwagandha) वजन को नियंत्रित करने में मददगार होता है। अश्वगंधा (Ashwagandha) के सेवन से पाचन तंत्र बेहतर होता है और शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं। वैसे तो अश्वगंधा (Ashwagandha) का इस्तेमाल वजन बढ़ाने के लिए भी किया जाता है, लेकिन इसका सेवन करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह लेना बहुत जरूरी है।
अश्वगंधा के सौंदर्य लाभ
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
अश्वगंधा (Ashwagandha) के न केवल स्वास्थ्य लाभ होते हैं, बल्कि यह त्वचा की सुंदरता को बनाए रखने में भी बहुत मददगार होता है।
एंटी एजिंग से पाएं छुटकारा
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
चूंकि अश्वगंधा (Ashwagandha) में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर में बनने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ सकते हैं। ये फ्री रेडिकल्स सूरज की यूवी किरणों के कारण हमारे शरीर में भी बन सकते हैं और एंटी-एजिंग का कारण बन सकते हैं, इसलिए इससे बने फेस पैक न केवल एंटी-एजिंग से बचाते हैं, बल्कि समय से पहले झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाते हैं। इतना ही नहीं यह स्किन कैंसर से भी बचाता है। अश्वगंधा (Ashwagandha) पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है।
ज़ख्म का दर्द चुटकी में ठीक हो जाएगा
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
अश्वगंधा (Ashwagandha) पाउडर का उपयोग चोट या घाव के लिए भी किया जाता है। चूंकि यह इंफेक्शन से भी बचाता है इसलिए अगर इसे घाव पर लगाया जाए तो घाव जल्दी ठीक हो जाता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण इस मामले में काफी मदद करते हैं।
स्किन टोनिंग के लिए इससे बेहतर कोई नहीं
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
अश्वगंधा (Ashwagandha) के इस गुण को जानकर आप हैरान रह जाएंगे, लेकिन यह सच है कि यह एक बेहतरीन स्किन टोनर भी है। दरअसल, त्वचा को टोन करने से त्वचा के रोम छिद्र साफ होकर सिकुड़ जाते हैं, जिससे उनमें दोबारा गंदगी जमा नहीं होती। ऐसे में अश्वगंधा (Ashwagandha) स्किन टोनर के तौर पर मददगार होता है। अश्वगंधा (Ashwagandha) की जड़ के चूर्ण को नींबू के छिलके के साथ पानी में उबाल लें, फिर इसे ठंडा करके किसी बोतल में भरकर चेहरे पर टोनर की तरह इस्तेमाल करें।
त्वचा की सूजन से पाएं छुटकारा
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
कई बार किसी कारण से त्वचा में सूजन आ जाती है। ऐसे में अश्वगंधा (Ashwagandha) का प्रयोग करना चाहिए। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके अलावा, इसमें विथेनॉलिड्स नामक एक यौगिक पाया जाता है, जो एक एंटी-बैक्टीरिया के रूप में कार्य करता है और सूजन वाली जगह पर लगाने से लाभ होता है।
बरकरार रहेगी बालों की खूबसूरती
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
अश्वगंधा (Ashwagandha) का इस्तेमाल बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए भी किया जाता है। आयुर्वेद का मानना ​​है कि अगर आप हेल्दी स्कैल्प चाहते हैं तो अश्वगंधा (Ashwagandha) का इस्तेमाल करना चाहिए। यह खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। यह बालों के रोम को पर्याप्त पोषण भी प्रदान करता है, जिससे बाल जड़ों से मजबूत और घने बनते हैं। बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है। इतना ही नहीं इसके प्रयोग से बालों में एक्जिमा से भी राहत मिलती है। यह स्कैल्प सोरायसिस और डैंड्रफ जैसी समस्याओं को कम करने में भी मददगार है। अश्वगंधा (Ashwagandha), खासकर इसके तेल के इस्तेमाल से भी बालों का सफेद होना बंद हो जाता है। यह बालों में मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ाता है।
अश्वगंधा के दुष्प्रभाव
Benefits Of Ashwagandha in Hindi
अश्वगंधा (Ashwagandha) जहां कई मायनों में एक बेहतरीन औषधि है, वहीं इससे जुड़े कई नुकसान भी हैं और उनके बारे में जानना बेहद जरूरी है। कई बार अश्वगंधा (Ashwagandha) का ज्यादा सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है। चूंकि यदि आप इसका अधिक सेवन कर रहे हैं, तो संभव है कि आपके शरीर का तापमान गिर जाए और सीने में दर्द या सर्दी बढ़ जाए। इसके और भी कई दुष्परिणाम हो सकते हैं। इतना ही नहीं अश्वगंधा (Ashwagandha) को मूत्रवर्धक भी माना जाता है। यह कुछ मामलों में गुर्दे को भी प्रभावित कर सकता है।
इसके अधिक सेवन से दस्त भी हो सकते हैं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आपको कोई सर्जरी करवानी है तो इसका सेवन बिल्कुल भी न करें। खासकर अगर कोई व्यक्ति एड्स जैसी बीमारी से पीड़ित है तो उसके लिए अश्वगंधा (Ashwagandha) घातक हो सकता है। गर्भवती महिलाओं को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। चूंकि यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बन सकता है। मल्टीपल स्केलेरोसिस से पीड़ित मरीजों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। कई बार इसके अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर के असंतुलित होने की समस्या भी हो जाती है, तो इसका सेवन कितना करें, कब करें, डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *