Connect with us

अजब गज़ब

यह है देश का सबसे लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग, और इसकी कुल लंबाई

Published

on

SD24 News Network –

यह है देश का सबसे लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग, और इसकी कुल लंबाई

यह है देश का सबसे लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग, और इसकी कुल लंबाई

It is the longest national highway in the country, and its total length
राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क के बुनियादी ढांचे की रीढ़ हैं जो भारत के हर बड़े शहर को जोड़ता है, चाहे वह बंदरगाह हों, राज्य की राजधानियाँ हों आदि। इसमें दो, चार या अधिक लेन चारकोल द्वारा निर्मित और कुछ सीमेंट कंक्रीट द्वारा निर्मित होती हैं। यह भारत में है, राष्ट्रीय राजमार्ग हैं।

LEARN MORE

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा आबादी वाला देश होने के नाते, भारत को भी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत सारे संसाधनों की जरूरत है। सड़कें भी इंसान की बुनियादी जरूरतों में शामिल हैं। भारत में सड़क परिवहन का सबसे बड़ा साधन है। इस वजह से भारत में सिर्फ सड़कों का जाल बिछा हुआ है। भारत में सड़कों के विभिन्न स्तर हैं। इनमें से कुछ राज्य राजमार्ग हैं और कुछ राष्ट्रीय राजमार्ग हैं। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर सड़कों का निर्माण किया जाता है।
भारत में सड़कों का जाल है। सड़कों की लंबाई के मामले में भारत में सड़क नेटवर्क दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है। भारत में सड़कों की कुल लंबाई 43,20,000 किमी है। इनमें से 1000 किलोमीटर एक्सप्रेसवे हैं, 79,243 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग हैं और 1,31,899 किलोमीटर राज्य राजमार्ग और अन्य जिले से संबंधित सड़कें और ग्रामीण सड़कें हैं। सड़कों के इतने बड़े नेटवर्क की बात करें तो राष्ट्रीय राजमार्ग व्यवसाय की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण हैं। भारत में राष्ट्रीय राजमार्ग विभिन्न लंबाई के हैं। इनमें से सबसे लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग 44 (NH 44 या राष्ट्रीय राजमार्ग 44) है।
राष्ट्रीय राजमार्ग 44 – भारत का सबसे लंबा राजमार्ग

LEARN MORE

भारत की यह सबसे लंबी सड़क भारत के एक छोर से शुरू होकर दूसरे छोर पर समाप्त होती है। NH 44 भारत की सबसे लंबी चलने वाली सड़क है। यह उत्तर से दक्षिण की ओर जाता है। राष्ट्रीय राजमार्ग 44 श्रीनगर से शुरू होता है और विभिन्न राज्यों से लंबी दूरी तय करता है और कन्याकुमारी पर समाप्त होता है। भारत में इस सबसे लंबी सड़क का रखरखाव और रखरखाव भारत सरकार के तहत केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) के पास है।
भारत के सबसे लंबे राजमार्ग की लंबाई
राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई 3745 किमी है, जो विभिन्न राज्यों से होकर गुजरती है। यह मुख्य रूप से जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु से होकर गुजरती है। राज्यवार NH 44 की लंबाई को देखें तो इसकी लंबाई पंजाब में 254 किमी, हरियाणा में 184, उत्तर प्रदेश में 128 किमी, मध्य प्रदेश में 504, महाराष्ट्र 232, तेलंगाना 504, आंध्र प्रदेश 250, कर्नाटक में 125 किमी और 627 किमी है। तमिलनाडु में किमी.
राष्ट्रीय राजमार्ग 44 . का निर्माण
इस सबसे लंबी सड़क का निर्माण एक साथ नहीं किया गया है, बल्कि 7 अलग-अलग राष्ट्रीय राजमार्गों को मिलाकर इसका निर्माण किया गया है। इसमें मुख्य रूप से NH 1A, NH 1, NH3, NH 75, NH 26 और NH 7 शामिल हैं। इन सड़कों को देखते हुए, NH 1 जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से पंजाब और हरियाणा से गुजरते हुए दिल्ली में समाप्त होता था। इसी तरह, NH 2 दिल्ली से शुरू होकर आगरा में समाप्त हुआ, NH 3 आगरा से ग्वालियर गया। इस मार्ग को आगरा बॉम्बे हाईवे के नाम से भी जाना जाता था। एनएच 75 और एनएच 26 झांसी से होकर गुजरे और एनएच 7 तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के शहरों से होते हुए आखिरकार कन्याकुमारी पहुंचे। इन सभी 7 अलग-अलग सड़कों को मिलाकर NH 44 के रूप में स्थापित किया गया।
भारत में सबसे छोटा राष्ट्रीय राजमार्ग – NH 47A जो कुंडनूर में NH 47 से शुरू होता है।
Continue Reading
Advertisement
1 Comment

1 Comment

  1. Lobine

    January 1, 2024 at 7:31 am

    best allergy medications over the counter names of prescription allergy pills allergy pills non drowsy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *