Connect with us

Current Affairs

मर्दाना ताकत को लंबे समय तक कैसे बनाए रखें?

Published

on

मर्दाना ताकत को लंबे समय तक कैसे बनाए रखें

SD24 News Network – मर्दाना ताकत को लंबे समय तक कैसे बनाए रखें?

लेकिन कब तक यह पूछा जाए कि अगर आप मर्दाना ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो वह भी लंबे समय के लिए लेकिन 50 साल 60 साल या 70 साल के लिए तो यह कहना थोड़ा मुश्किल है,
तो चलिए बात करते हैं कि अगर आप ज्यादा से ज्यादा समय के लिए मर्दाना ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लंबे समय तक स्वस्थ रहना होगा। लंबे समय तक सक्रिय रहना चाहिए। आपकी जीवनशैली भी लंबी अवधि में अच्छी होनी चाहिए। जिसकी शुरुआत आपको आज से ही करनी है।
स्वीकार करें। आज अगर आपकी उम्र 25 से 30 साल या 35 साल तक की है तो आपको आज से ही अपनी दिनचर्या में सुधार करना चाहिए।
आइए बात करते हैं कि आपको कैसे सुधार करने की आवश्यकता है?
सक्रिय हों
खुद को एक्टिव रखें, जिम ज्वाइन करें, वर्कआउट करें। अगर आप जिम नहीं जा सकते हैं तो घर पर ही कुछ एक्सरसाइज करें। साइकिलिंग करें। अगर आप साइकिलिंग भी नहीं कर सकते हैं तो थोड़ी जॉगिंग भी कर सकते हैं। यह आपके बहुत काम करेगा।
खाद्य और पेय
अपने खान-पान पर पैनी नजर रखें क्योंकि आप जो खाएंगे उसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ेगा। इसलिए ज्यादा तला-भुना न खाएं, न ज्यादा मीठा खाएं और न ही ज्यादा नमक खाएं, इसलिए संतुलित आहार लें।
संतुलित आहार का मतलब है कि मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स दोनों बराबर हैं। प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट फैट यह हमारे लिए बहुत जरूरी है। हमारे भारत में बहुत कम मात्रा में प्रोटीन खाया जाता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करें और रोजाना कम से कम तीन से चार अंडे जरूर खाएं।
और दूध अच्छी मात्रा में पियें, सूखे मेवे आदि को अपने आहार में शामिल करें और मौसमी फल खाना कभी न भूलें।
आयुर्वेद
कई बार काम आदि की वजह से हमें बहुत तनाव होता है इसलिए हमें कुछ चीजों का सेवन करना चाहिए। कुछ आयुर्वेदिक चीजें भी बहुत अच्छी होती हैं जो हमें अच्छा असर दिखाती हैं और आज से नहीं लंबे समय से इस्तेमाल की जा रही हैं, जिनमें से अश्वगंधा, शिलाजीत, सफेद मूसली, शतावरी का भी सेवन किया जा सकता है।
भले ही नियमित रूप से उपयोग न किया जाए, लेकिन सर्दियों में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। अश्वगंधा आपके तनाव को कम करेगा। शिलाजीत में आयरन पाया जाता है, फुल्विक एसिड पाया जाता है जो शरीर में आयरन की मात्रा को सही रखता है। संतुलित रखता है। शतावर और सफेद मूसली यौन इच्छा को बढ़ाता है और यौन शक्ति को बनाए रखता है।
गलत छोड़ो
आजकल मोबाइल के आने से हम मोबाइल में काफी सुरक्षित हैं और मोबाइल में कई तरह की गलत चीजें देखना शुरू कर देते हैं जैसे पोर्न आदि। पोर्न से दूर रहें।
ये तीन-चार काम करें और आपकी मर्दानगी लंबे समय तक बनी रहेगी।
Continue Reading
Advertisement
2 Comments

2 Comments

  1. Suivre Téléphone

    February 12, 2024 at 1:11 am

    Localisez via le logiciel système « Find My Mobile » fourni avec le téléphone ou via un logiciel de localisation de numéro de téléphone mobile tiers.

  2. Suivre Téléphone

    February 9, 2024 at 12:25 am

    Alors que la technologie se développe de plus en plus vite et que les téléphones portables sont remplacés de plus en plus fréquemment, comment un téléphone Android rapide et peu coûteux peut – Il devenir un appareil photo accessible à distance ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version