Connect with us

अजब गज़ब

पैसा बनाने के 5 आसान तरीके जिन्हें लोग अक्सर अनदेखा कर देते हैं

Published

on

SD24 News Network Network : Box of Knowledge
SD24 News Network
बचपन मे हमारे कक्षा के शिक्षक महोदय ने एक कहानी सुनाई थी। मुझे वह याद आ गई।
विषय था: पैसा पैसे को खींचता है। मास्टर जी ने बताया कि एक लड़का उनकी इस बात को आजमाने के लिए अपने हाथ में दस का एक नोट ले कर बैंक में दाखिल हुआ। उसने अपनी बुद्धि से यह पता कर किया कि किस काउंटर पर रुपये बांटे जा रहे है। लंबी लाइन लगी थी। काउंटर के खिड़की के सुराख जिससे अंदर बैठा अधिकारी काउंटर पर खड़े व्यक्ति से लेन देन करता है, उसके आस पास की जगहों पर जालीनुमा जाल लगाई गई होती है और कई बार नोटों के बंडल उचित स्थान के अभाव में वही रखे होते है।


लड़का अपने हाथ के दस के नोट को लम्बाई में मोड़ कर उन नोटो के बंडलों की ओर इस प्रकार दिखाता है गोया दस के नोट में कोई चुम्बकीय आकर्षण हो जिससे चिपक कर रुपये खिड़की के पार लड़के के हाथ मे आ जाय। ऐसा करते हुए उसे काफी समय हो गया लेकिन उस जाल नुमा खिड़की के पार रखे रुपयों के बंडलों में से निकल कर एक भी नोट लड़के तक नही पहुँचा। लड़का झुंझला कर उन दस के नोट को मुट्ठी में भींच कर उसी जालीनुमा खिड़की के पार दे मारा। दस का नोट उन्ही बंडलों के साथ जा मिला।
अगले दिन लड़के ने मास्टर जी को शिकायत की कि मैंने बड़ी कोशिस की लेकिन रुपया रुपये को नही खींच सका और फिर कल की सारी घटना विस्तार से कह सुनाई।
मास्टर जी ने कहा – क्यों, तुम्हारे दस के नोट को उन नोटों के बंडलों ने खींच नही लिया?
लड़का अपना से मुँह लेकर बैठ गया।
आप हंस रहे होंगे। अच्छा न हंस रहे हो तो भी एक मुस्कान तो चेहरे पर आ ही गयी न? सच कहिए।
अब प्रश्न की ओर चलते है। पैसे बनाने के आसन तरीके जिन्हें लोग अनदेखा करते है। पैसा ही पैसे को खींचता है, यह तो आपने जान लिया। आप चाहते है कि आपके पैसे दुगने तिगने हो, तो कुछ सरल उपाय कीजिये।


  • नौकरी या छोटे व्यवसाय, जब भी कोई एकमुश्त रकम हाथ आती है, उसे हाथ न लगाएं। बैंक में लम्बी अवधि के सावधि जमा खाते में रखे।
  • पब्लिक प्रॉविडेंट फ़ंड में ब्याज कर से रहित है। इसलिए अपनी जमा इस में ज़रूर निवेशित करें।
  • घर के कमाने वाले सदस्य का टर्म बीमा ज़रूर कराए।
  • बीमा और निवेश कभी मिश्रित न करें।
  • घर में अगर बीमारियों का आनुवंशिक प्रभाव रहा है तो चिकित्सकीय बीमा ज़रूर करए।
  • शेयर में पैसा म्यूचूअल फ़ंड के ज़रिए हीं लगायें। म्यूचूअल फ़ंड में sip के ज़रिए हीं निवेश करें।
  • अगर वेतन भोगी हैं तो राष्ट्रीय पेन्शन योजना में या अटल पेन्शन योजना में निवेश ज़रूर करें। यह अधिकतम पंद्रह हज़ार की कर बचत तो करता हीं है, साथ हीं निवेश भी सुरक्षित रहता है।
  • कर बचाने के लिए अपने परिवार के नाम पर HUF बनाए और अधिकांश निवेश इसके ज़रिए करें। इससे ना केवल आपको कम से कम ढाई लाख की रक़म की कर छूट मिलेगी बल्कि निवेश की आज़ादी भी मिलती है।
  • पैसे बचाने के तरीक़े अगर आपने समझ लिए तो ये पैसे बनाने से कम नहीं है।

लेखक – अनुज जायसवाल (Anuj Jaiswal)


Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *