Connect with us

लाइफस्टाइल

‘ऑक्सीटोसिन हार्मोन’ से गायो और इंसानों की जिंदगी खतरे में

Published

on

SD24 News Network Network : Box of Knowledge
SD24 News Network
ऑक्सीटोसिन नामक ऐक कृत्रिम हार्मोन इंजेक्शन गाय को लगाते है ! गाय का दूध बढाने और बेरोकटोक दूध छोडते रहने के लिये यह इंजेक्शन देते है ! यह बात सुननेके लिये अच्छा लगता नही लेकीन सत्य कल्पना से भयंकर होता है ! यह हार्मोन गायको हमेशा देने से गायकी प्रसव क्षमता कम हो जाती है और गाय कमजोर हो जाती है ! इस हार्मोन की वजह से गाय के गर्भाशय के Contraction rate abnormally बढता है ! जिसकी भयानक तकलीफ गायको होती है ? लेकिन बेजुबान जानवर बता नही सकता यह प्रभाव केवल इस जनावर तक ही सिमीत नही तो इसका असर उन इंन्सानो पर भी होता है जो उस गायका दूध पिते है ! उस इंन्सान के शरीर का भी Harmonal Inbalance करने काम यह इंजेक्शन करता है ! लडकियो मे जल्दी मासिक धर्म लाने का काम भी यह हार्मोन करता है !

डेअरी इंडस्ट्री गाय भैसो जादा और अनिर्बाध दूध के लिये कितना अत्याचार करती है यह खुला सत्य है ! गाय भैसो के लिये काम करणे वाले NGO के अनुभव सुने तो भयंकर अनुभव आयेंगे Blue Cross of India नामक ऐक संस्था चैन्नई मे है ! इस संस्था को कोई लावारीस गाय दिखाई दी की किसी का भी Call आता है ! जब एक दिन उस संस्था को Call आया तो संस्था के कार्याकर्ता वहा गये तो उन्होने देखा की एक गाय मरण प्राय अवस्था मे पडी है और उसके स्तनसे दुध बह रहा है ! उसका मालिक कहलाने वाला व्यक्ती उसे पिटपिटकर उठाने का प्रयास कर रहा था ! घटना स्थल पर पुलिस को बुलाया गया पोलिस ने गायको Blue Cross के हवाले किया ! जब लोगो से जानकारी हासील की तो पता चला की उस गायका बच्चा पैदा होते ही कसाईको दिया गया ! जब गायकी जाच की गयी तो पता चला की गायको ऑक्सीटोसीन जादा मात्रा मे और निरंतर चढाई गई थी !

परिणाम स्वरूप उस गाय को जबरदस्त दर्द हो रहा था ओर वह दर्द कम करने के लिये गाय बारबार दूध छोड रही थी ! उस गाय को गर्भवती करने के लिये कृत्रिम विर्य दिया जा रहा था ! अब सवाल सिर्फ गायका ही नही तो दुध के पदार्थ खाने से मनुष्य का भी उतना ही नुकसान है ! ऑक्सीटोसिन के साथ Estradiol, Testosterone, Progesterone, Corticosterone इस तरह की अनेक प्रकार की हार्मोन गाय भैस की दुध मे पाई जाती है ! जिसके कारण कम उम्र में लडकियो को मासिक धर्म शुरू होना , माहावारी समय पर नही आना , दूध का ना हजम होना  PCOD तकलिफे आना , पेटका घेरा बढना इसके जैसे अनेक व्याधिओ के डेअरी के प्राेडक्ट का सेवन बडा करन है ! मनुष्य निर्मीत कृत्रिम पध्दती जब बेजुबान जनावरो पर लादी जाती हो तो उसका परिणाम हम मनुष्यो पर भी होगा यह हमे भुलना नही चाहिए
लेखक -Avinash Kakade
Image result for Estradiol, Testosterone, Progesterone, Corticosterone"
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *