...
Connect with us

Current Affairs

BREAKING : 1 अप्रैल से होने वाली NPR, जनगणना रद्द, जानिये कब और क्यों

Published

on

SD24 News Network Network : Box of Knowledge
SD24 News Network
1 अप्रैल से होने वाली NPR, जनगणना रद्द, जानिये कब और क्यों
देशभर में Coronavirus के संक्रमण से बचाव के लिए केंद्रीय दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं। ऐसे में National population register (NPR) और जनगणना 2021 के लिए Field functions की Training बाधित हो गई है। सूत्रों के मुताबिक, जनगणना के लिए House Listing का काम एक अप्रैल से शुरू करना था, ताकि सांख्यिकी पंजीयन महानिदेशालय में National population register को अपडेट किया जा सके।

जनगणना और NPR के लिए 30 लाख Field functions की Training भी शुरू हो गई थी। लेकिन Coronavirus से बचाव के कारण अधिकतर सेंटर्स को बंद करना पड़ा। सेंटर दोबारा कब खुलेंगे, यह अभी तक सुनिश्चित नहीं है। Coronavirus के कारण NPR और जनगणना पत्रों की प्रिंटिंग भी प्रभावित हुई है। इसके लिए करीब 3 करोड़ फार्म छपने हैं। सरकारी योजना के अनुसार, NPR के UPDATE करने और House Listing का काम 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक पूरा होना था। इसके बाद दूसरे चरण में जनगणना का काम 5 से 28 फरवरी 2021 तक और इसके रिवीजन का काम 1 से 5 मार्च 2021 तक होना है। केंद्र सरकार इस पूरी कवायद के लिए 8,754 करोड़ रुपए आवंटित कर चुकी है।

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने पीएम को पत्र लिखकर जनगणना और NPR सर्वे को स्थगित करने की मांग की है। उन्होंने लिखा- हमारी पूरी मशीनरी Coronavirus से लड़ाई में जुटी है। ऐसे में जनगणना-NPR से जुड़े सर्वे से Field workers और लोगों को Coronavirus का खतरा हो सकता है।
दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र America में भी जनगणना के सभी Field operation रोक दिए गए हैं। ताकि Coronavirus पर काबू पाया जा सके। अमेरिका के जनगणना ब्यूरो ने 1 अप्रैल तक इस पर रोक लगाई है।
NPR अपडेट में परिवार के बारे में पिछली रिहायश का पता, मातृ भाषा, आधार नंबर, पासपोर्ट..यदि भारतीय पासपोर्ट धारक हो। Voter card, driving license व माता-पिता के जन्म स्थान की जानकारी मांगी है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.