Connect with us

How To

नजरअंदाज किया गया असली महान सम्राट औरंगज़ेब, ब्राह्मणवादियों ने बदनाम किया – डॉ. दाभाड़े

Published

on

SD24 News Network –
नजरअंदाज किया एक असली महान सम्राट औरंगज़ेब, ब्राह्मणवादियों ने बदनाम किया – डॉ. दाभाड़े
औरंगज़ेब एक अप्रिय लेकिन हकीकी सच्चाई है।
मुगल वंश में सात स्मरणीय और निपुण बादशाह हुए। बाबर, हुमायूं, अकबर, जहांगीर, शाहजहां, औरंगजेब और बहादुर शाह जफर।
सभी भट्ट ब्राह्मण पेशवाओं द्वारा औरंगजेब को एक बहुत ही बुरे बादशाह के रूप में चित्रित किया गया है। दरअसल औरंगजेब सबसे बुद्धिमान और समझदार बादशाह था। अत्यधिक महत्वाकांक्षी, राजनीति में रुचि रखने वाला, चतुर, कुशल राजनीतिज्ञ, अच्छा प्रशासक, अत्यधिक कल्पनाशील, जागरूक, निरंतर सतर्क, राज्य के हितों के लिए किसी भी तरह का समझौता स्वीकार न करने वाला।
ऐसा सम्राट विरला ही होता है जो किसी समस्या की जड़ को खोजकर उन समस्याओं को खत्म कर देता है, जो भौतिक सुख की आशा नहीं करता।
औरंगजेब अपने निजी जीवन में बहुत आदर्शवादी था। सभी सम्राट अत्यंत विलासी, चंचल, रूखे, रंग-बिरंगे, अत्यंत भोगी के रूप में देखे जाते हैं। लेकिन औरंगजेब सबसे अलग एक बहुत ही आदर्श बादशाह था।
औरंगजेब एक महान सम्राट था जिसे ब्राह्मणों ने उपेक्षित और बदनाम किया। - Dr. Dabhade

औरंगजेब को किसी तरह की कोई लत नहीं थी। उसने कभी शराब नहीं पी। कोई जुआ नहीं खेला, कोई संगीत नहीं। औरंगजेब के कार्यकाल और शासन काल में पूरे राज्य में नशाबंदी थी। संगीत, नृत्य, तमाशा के स्कूल पर सख्त प्रतिबंध था। महिला के साथ छेड़खानी की सजा हाथ काट देने की थी। औरंगजेब ने अपने ही बच्चों को उनके साथ छेड़छाड़ करने के लिए पच्चीस कोड़ों की सजा दी। उन्होंने अपने ही बेटों को राजद्रोह के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई। औरंगजेब जैसा दूसरा बादशाह आपको नहीं मिलेगा जो महिलाओं या नारी जाति का इतना सम्मान करता हो।

कई सम्राटों की कई पत्नियाँ, कई उपपत्नीया हुआ करती थीं। लेकिन औरंगजेब की कोई रखैल नहीं थी। उनकी चार पत्नियां भी थीं, जिनमें से दो शाही समझौतावादी थीं। वह इन चारों पत्नियों का बहुत आदर-सत्कार करता था। चार पत्नियों में से दो हिंदू थीं। जब औरंगजेब की अनुपस्थिति में इन हिंदू पत्नियों में से एक को हिंदू पत्नी के रूप में औरंगजेब के मामा द्वारा प्रताड़ित किया गया, तो औरंगजेब ने इस मामा को कभी माफ नहीं किया और उससे उसके सारे अधिकार छीन लिए और उसे अत्यधिक शर्मसार जिंदगी जीनी पड़ी।
औरंगजेब अपनी आमदनी से ही अपना खर्च चलाता था। उन्होंने कभी भी उच्च गुणवत्ता वाले शामियानो का प्रयोग नहीं किया। एक राजा की छत्रछाया फटी हुई थी।
औरंगजेब कभी भी शान शौक नहीं था। औरंगजेब ने शराब के सेवन और मादक पदार्थों की लत पर प्रतिबंध लगाने के अपने लंबे शासन को जारी रखा।
बहुत सादा रहन-सहन, बहुत सादा, पाँच वक्त नमाज़ पढ़ना। वह टोपियां बेचकर अपना गुजारा करता था। सभी सम्राटों के पास बहुत भव्य और विशाल मकबरे और आलीशान महल होते हैं। औरंगजेब ने कहा कि बादशाहों ने ताजमहल जैसे मकबरे बनवाकर जनता के पैसे को बर्बाद किया है, इसलिए मरने से पहले उसने हुक्म दिया कि मेरी कब्र बहुत ही सरलता से बनाई जाए। औरंगजेब का मकबरा केवल बारह रुपये की लागत से उनके गुरुजी की कब्र के पास ही बनवाया गया था।
अंग्रेजी गवर्नर लॉर्ड कर्जन ने इस कब्र को संगमरमर पर रख कर उचित सम्मान दिया।
620 जिलों वाले विशाल साम्राज्य के बादशाह की इतनी साधारण सी समाधि दुनिया में कहीं देखने को नहीं मिलती।
हर कोई सोचता है कि औरंगजेब मराठा साम्राज्य को नष्ट करने के लिए दक्षिण में आया क्योंकि भट्ट ब्राह्मण पेशवाओं ने ऐसा लिखा था, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। औरंगज़ेब वास्तव में एक संप्रभु मुग़ल राज्य स्थापित करने की महत्वाकांक्षा रखता था। अतः दक्षिण में कुतुब शाही और आदिल शाही उसकी दृष्टि में थे। दक्षिण में उतरने के बाद उसने सबसे पहले इन दोनों शाहों को नष्ट किया, जो मुस्लिम राज्य थे। फिर उसने अपना ध्यान मराठा साम्राज्य की ओर लगाया।
छ संभाजी महाराज की ब्राह्मणी मनुस्मृति के अनुसार उनकी मृत्यु के बाद संभाजी का पूरा परिवार औरंगजेब के नियंत्रण में आ गया। 18 साल तक इस परिवार की बहुत सावधानी से देखभाल की गई। संभाजी महाराज अमर रहे। शाहू की परवरिश अच्छे से हुई थी। समर्थ राजकुमार बनाया। संभाजी के परिवार की देखभाल उनकी बेटी ने की थी। ऐसा इतिहास में कोई नहीं कहता।
यदि वह घृणित, क्रूर, विश्वासघाती होता, तो वह करता संभाजी के परिवार का आसानी से वध कर दिया जाता। औरंगजेब एक योद्धा, एक सेनापति, एक सम्राट था। उनका आचरण अत्यंत स्वच्छ था, इसलिए वे सम्राट थे।
वे हिंदू धर्म में सती प्रथा की अत्यंत बर्बर और क्रूर प्रथा के घोर विरोधी थे। सती प्रथा का विरोध करने पर हिंदुत्व चिल्ला उठा कि ब्राह्मण ठेकेदार हमारे धर्म में दखल दे रहे हैं। औरंगजेब ने मनुस्मृति में कई अमानवीय प्रथाओं का विरोध किया और उन्हें बंद किया। ब्राह्मण वर्ग औरंगजेब पर ब्राह्मणों के दमनकारी शासन का कड़ा विरोध करने का आरोप लगाता है और आज तक औरंगजेब को हिन्दुओं का शत्रु माना जाता रहा है। ब्राह्मण उन्हें हिंदुओं के दुश्मन के रूप में चित्रित करने में सफल रहे, जिन्होंने ब्राह्मणवादी मनुस्मृति में हस्तक्षेप किया और पेशवाओं के साथ दुश्मनी पैदा की।
औरंगजेब दुनिया का पहला बादशाह था जिसने कई विधवाओं को सती होने से रोका। इसके अलावा, 1829 में, लार्ड बेटिंक ने सती प्रथा, जो मानव जाति के लिए एक अपमान थी, को एक कानून पारित करके बंद कर दिया और हिंदू संस्कृति को थप्पड़ मार दिया गया।
चूंकि आज भी कुछ हिंदू या हिंदू महिलाओं को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है, उन दिनों भी इन धार्मिक ठेकेदारों ने केवल हिंदुओं को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी थी। इसी वजह से औरंगजेब ने कुछ मंदिरों को तोड़ा था। क्योंकि इन भाटों का मंदिर पर नियंत्रण था। ब्राह्मण अपनी सारी संपत्ति मंदिर में जमा करते थे। चूंकि वह संपत्ति आम लोगों की थी, इसलिए उसे जब्त कर सरकार के पास जमा कर दिया गया।
वर्तमान औरंगाबाद से वेरुल घृष्णेश्वर मार्ग का निर्माण औरंगजेब ने करवाया था। यह सड़क औरंगजेब की हिंदू पत्नी के घृष्णेश्वर जाने के लिए बनाई गई थी।
औरंगजेब ने इस हिंदू पत्नी को भगवान के दर्शन न करने देने के लिए ब्राह्मणों को कड़ी सजा दी। लेकिन यह कोई नहीं कहता।
यह गलत तरीके से दिखाया गया है कि औरंगजेब एक कट्टर मुस्लिम समर्थक था। और ब्राह्मण कह रहे थे कि हिंदू बच गए क्योंकि शिवाजी थे, अगर शिवाजी नहीं होते तो सभी का खतना हो जाता। इसे गलत लिखा गया है क्योंकि औरंगजेब के समय मुगल साम्राज्य 88% हिंदू था।
छ शिव राय का राज्य महाराष्ट्र में था। शेष भारत पर मुगलों का शासन था। आज भी भारत 88% हिन्दू है।
इसके विपरीत, 20वीं सदी में, बहुसंख्यक हिंदुओं ने हिंदू धर्म को त्याग दिया क्योंकि वे ब्राह्मणों की जाति व्यवस्था द्वारा सताए जाने से थक गए थे।
निज़ाम का शासन अच्छा था, आज भी पुराने लोग कहते हैं वे ऐसे ही नहीं कहते।
मैं मराठा समुदाय और पूरे हिंदू समुदाय को सुझाव देना चाहता हूं कि आपने हमें जो औरंगजेब बताया, वह पुणे के सदाशिव पेठ की ब्राह्मणवादी लिपि से है। हकीकत अलग है।
हिंदू-मुस्लिम संघर्ष को जारी रखने के लिए ब्राह्मणवादी साहित्य में औरंगजेब को हमेशा बदनाम किया जाता है जो बहुत गलत है।
मुगल-मराठा युद्ध एक राजनीतिक युद्ध था न कि धार्मिक युद्ध।
इस लेख को लिखने का मकसद असली औरंगजेब को सामने लाना और एक महान बादशाह को बदनामी से बचाना और समाज को बांटने की ब्राह्मण प्रवृत्ति पर तमाचा मारना है।
मुस्लिम समुदाय से मेरी गुजारिश है कि असली औरंगजेब को दुनिया के सामने लाएं और एक महान बादशाह को इंसाफ दिलाएं।
लेखक, डॉ दाभाडे, बीड (महाराष्ट्र), के मुख्य आर्टिकल मराठी से अनुवादित ।
(लेख में लेखक ने अपने विचार व्यक्त किये है, SD24 में जैसा का तैसा अनुवाद किया है, हमारा कोई हस्तक्षेप नही है- संपादक)
लेख, कहानियां अपना कंटेंट प्रकाशित करने के लिए ईमेल करे
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version