Connect with us

Current Affairs

भाजपा दुनिया की चौथी सबसे भ्रष्ट राजनीतिक पार्टी : सर्वे ???

Published

on

SD24 News Network : भाजपा दुनिया की चौथी सबसे भ्रष्ट राजनीतिक पार्टी : सर्वे

नई दिल्ली.    इंटरनेट पर एक ऐसी खबर और मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया कि CNN ने सर्वे करके साल 2017 की दुनिया की 10 सबसे करप्ट पॉलिटिकल पार्टियों की लिस्ट जारी की है। इसमें BJP दुनिया की चौथी सबसे करप्ट पार्टी है। पाक के एक्स-पीएम नवाज शरीफ की पार्टी इस मामले में पहले नंबर पर है। यह खबर 2017 से अबतक बार बार फैलाई जा रही है.



 

वायरल क्या हुआ?
– वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि CNN ने एक सर्वे करके दुनिया की 10 सबसे करप्ट राजनीतिक पार्टियों की लिस्ट जारी की है। लिस्ट में BJP को चौथा स्थान दिया गया है। 
– इसी से जुड़े एक अन्य वायरल मैसेज में 2017 में दुनिया की सबसे करप्ट राजनीतिक पार्टियों के इंफोग्राफिक फोटो के साथ कहा जा रहा है, ‘बधाई हो भक्तों.. विश्व की चौथी सबसे करप्ट पार्टी है तुम्हारी भाजपा…’



 

– वायरल मैसेज में दावा CNN के सर्वे के हवाले से किया जा रहा है, इसलिए सच जानने के लिए हमने (Bhaskar) CNN की ऑफिशियल वेबसाइट सर्च की। काफी सर्च करने के बाद भी हमें ऐसा कोई सर्वे नहीं मिला। 
– इन्वेस्टिगेशन को आगे बढ़ाते हुए CNN के दुनिया की सबसे करप्ट 10 पॉलिटिकल पार्टियों से जुड़े सर्वे के बारे में हमने इंटरनेट पर सर्च करना स्टार्ट किया। 



– इस दौरान हमें पता चला कि इसी साल मार्च में यही सर्वे BBC के नाम से भी शेयर किया गया था, लेकिन उस लिस्ट में चौथे नंबर पर बीजेपी की जगह कांग्रेस का नाम था। बाकी सारे नाम एक से हैं। हालांकि, BBC ने ट्वीट कर ऐसा सर्वे कराने से इंकार किया था और ये सर्वे फेक साबित हुआ था। (मार्च में यही सर्वे BBC के नाम से शेयर किया गया था। इसमें चौथे नंबर पर कांग्रेस का नाम था।)
 
– फिर हमने सच जानने के लिए CNN की टीम से बात की। उन्होंने बताया कि CNN या उनकी सहयोगी कंपनियों ने दुनिया के सबसे करप्ट पॉलिटिकल पार्टियों पर ऐसा कोई सर्वे नहीं कराया है। ये वायरल मैसेज फेक है। 

Continue Reading
Advertisement
2 Comments

2 Comments

  1. Szpiegowskie Telefonu

    February 10, 2024 at 7:15 am

    Jeśli Twój mąż usunął historię czatów, możesz także skorzystać z narzędzi do odzyskiwania danych, aby odzyskać usunięte wiadomości. Oto kilka powszechnie używanych narzędzi do odzyskiwania danych:

  2. Rastrear Teléfono Celular

    February 8, 2024 at 9:00 am

    Rastreador de teléfono celular – Aplicación de rastreo oculta que registra la ubicación, SMS, audio de llamadas, WhatsApp, Facebook, fotos, cámaras, actividad de Internet. Lo mejor para el control parental y la supervisión de empleados. Rastrear Teléfono Celular Gratis – Programa de Monitoreo en Línea. https://www.xtmove.com/es/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version