Connect with us

Current Affairs

CoronaVirus के बाद उल्कापिंड का कहर 29 April को खत्म होगी दुनिया ।। पर्दाफाश ।। World is going to end

Published

on

SD24 News Network Network : Box of Knowledge

SD24 News Network

29 अप्रैल को दुनिया खत्म होने वाली है ? World is going to end
coronavirus के डर के कारण, जिसमें 4,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, अब Netizens एक Celestial object (उलकापिंड) के भय से प्रभावित हैं। फेसबुक पर कई लोगों ने कहा कि 29 अप्रैल को, दुनिया एक क्षुद्रग्रह (Asteroid) के रूप में समाप्त होने जा रही है,  कि हिमालय जितना ग्रह पृथ्वी से टकराने वाला है।

मूलाराम भाकर जाट ओसियन और अदभुत अनोखा अपराजित जैसे फेसबुक उपयोगकर्ताओं ने हेडलाइन इंडिया के लोगो के साथ एक वीडियो क्लिप पोस्ट किया जिसमें पृथ्वी के करीब एक क्षुद्रग्रह (Asteroid) दिखाई दे रहा है। हिंदी में कैप्शन में लिखा है कि दुनिया 29 अप्रैल को समाप्त हो जाएगी।
इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने इसे एक भ्रामक दावा माना। नासा के अनुसार, एक (Asteroid) क्षुद्रग्रह, जिसे आधिकारिक तौर पर 52768 (1998 OR2) कहा जाता है, 29 अप्रैल, 2020 को लगभग 4 मिलियन मील की दूरी पर पृथ्वी के पिछले उड़ान भरने की उम्मीद है।

एक ही वीडियो के साथ इस वायरल दावे को कई फेसबुक उपयोगकर्ताओं द्वारा पोस्ट किया गया है, जिसने आतंक पैदा किया है।
On April 29. asteroid 1998 OR2 will safely pass Earth by 3.9 million miles/6.2 million km. A @Daily_Express article implying there is a “warning” about this asteroid is false. A complete listing of all asteroid passes is always public at https://t.co/i6i8HwCDJq. Carry on!

— Asteroid Watch (@AsteroidWatch) March 4, 2020

खोज करने के बाद, हमने पाया कि यह समाचार पहली बार डेली एक्सप्रेस (daily Express) में हेडलाइन एस्टरॉयड (Headline astroid) चेतावनी के साथ दिखाई दिया था: नासा NASA एक 4KM क्षुद्रग्रह दृष्टिकोण को ट्रैक करता है – अगर यह हिट होता है तो सभ्यता को समाप्त कर सकता है। सोशल मीडिया पर लोग यह मानने लगे थे कि यह क्षुद्रग्रह सभ्यता को समाप्त कर देगा। समाचार के इस अंश ने पाठकों के बीच काफी सनसनी और भ्रम पैदा किया है।

हालांकि, नासा लगातार प्रक्षेप गति, और इस विशेष क्षुद्रग्रह (Giant asteroid) 52768 (1998 OR2) की दूरी के साथ-साथ दूसरों की निगरानी कर रहा है। नासा NASA ने 1998 में इस क्षुद्रग्रह की खोज की थी, और तब से यह इसके हर आंदोलन को देख रहा है। इस क्षुद्रग्रह के बारे में प्रत्येक डेटा सेंटर फ़ॉर अर्थ स्टडीज़ Data center for earth studies (CNEOS) की वेबसाइट पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है।
CNEOS के ट्विटर अकाउंट ने ट्वीट किया है कि 29 अप्रैल को, क्षुद्रग्रह 1998 OR2 सुरक्षित रूप से 3.9 मिलियन मील / 6.2 मिलियन किमी की दूरी से पृथ्वी को पार करेगा। एक @Daily_Express लेख का अर्थ है कि इस क्षुद्रग्रह के बारे में “चेतावनी” झूठी है।

इस क्षुद्रग्रह 52768 (1998 OR2) का उल्लेख नासा के सेंट्री इम्पैक्ट रिस्क (Sentry Impact Risk) पेज की सूची में भी नहीं किया गया है जो संभावित भविष्य के पृथ्वी प्रभाव की घटनाओं की निगरानी करता है।
1.8 किमी से 4.1 किमी के अनुमानित व्यास वाला यह क्षुद्रग्रह, पृथ्वी से 3.9 मिलियन मील की अनुमानित दूरी से लगभग 20000 मील प्रति घंटे की अनुमानित गति से उड़ान भरेगा। इसका मतलब है कि यह पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी के करीब 16 गुना से ज्यादा करीब नहीं आएगा।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version