Connect with us

Current Affairs

भारत में Scientific education की जगह पाखंड परोसा जा रहा है

Published

on

SD24 News Network Network : Box of Knowledge
SD24 News Network
पढ़ोगे तो जानोगे की भारतीय संविधान का वास्तविक अर्थ क्या है ?
अनुच्छेद 13 कहता है कि आज से सभी पिछली रूढ़ियों और मान्यताओं को शून्य समझा जायेगा । अनुच्छेद 19 सभी भारतीयों को किसी भी प्रकार के जुल्म के खिलाफ संगठन बनाने जुल्म के खिलाफ आवाज उठाने शांतिपूर्ण तरीके से धरना प्रदर्शन करने का अधिकार है । अनुच्छेद 17 कहता है कि आज से अस्पृश्यता का अंत किया जाता है जिसको किसी भी रूप में दंडनीय माना जायेगा । अनुच्छेद 39 कहता है कि देश में एक भी व्यक्ति भूमिहीन निर्धन बेरोजगार बेघर और भूखा नहीं रहेगा ऐसी नीति राज्य सरकार को बनानी होगी । भूख या बेरोजगारी के कारण किसी भी व्यक्ति को ऐसे कार्य में ना जाना पड़े जो उसकी शारीरिक क्षमता के अनुकूल नहीं है । अनुच्छेद 45 कहता है कि बच्चों को निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा दी जाएगी । अनुच्छेद 51 कहता है कि हम भारत को वैज्ञानिक आधार पर शिक्षित करेंगे और रूढ़ियों का त्याग कर महिलाओं को विशेष सम्मान देंगे ।

क्या आपको लगता है कि एक भी अनुच्छेद पर ईमानदारी से काम हुआ है । जबकि भारतीय संविधान का अनुच्छेद 329 हमें भारतीय नागरिकता देकर मताधिकार से लोकसेवक चुनने का अधिकार देता है । यानि मताधिकारी मालिक और मताधिकार से चुना गया लोकसेवक जनता का नोकर ।
अब आप देखते हैं कि करोड़ों बच्चे भीख मांगते नजर आते हैं । बेरोजगारी की बात की जाए तो भारतीय युवा तक बेरोजगार घूम रहे हैं । बुजुर्ग पुरुष एवं महिलाएं अपनी शारीरिक क्षमता के विपरीत कार्य करने पर बेबस हैं । भुखमरी के कारण देहव्यापार जैसे घिनौने कृत्य को मजबूरन झेल रही हैं । भारत में वैज्ञानिक शिक्षा की जगह पाखंड परोसा जा रहा है । क्या ये हमें समझ नहीं आता या जानबूझकर अनजान बनने का ढोंग कर रहे हैं ?

हम धार्मिक किताबों को खूब पढ़ते हैं । धार्मिक मान्यताओं को भी रोजाना निभाते हैं लेकिन अपने राष्ट्रीय ग्रंथ भारतीय संविधान को छूकर भी नहीं देखते । जिससे हम धन धरती शिक्षा चिकित्सा स्वास्थ्य न्याय और सुरक्षा सब मिलती है या मिलनी चाहिए । अगर आपको लगता है कि भारत एक विकसित संविधान वादी राष्ट्र बने तो आपको भारतीय संविधान को पढ़कर समझना होगा । और भारत में जाति वर्ग वर्ण समूहों में बंटी हुई कुप्रथाओं को जड़ से समाप्त करना होगा । जैसे दलित अछूत नीच छोटी जाति स्वर्ण जैसी कुप्रथाओं को छोड़ना होगा । भारत को हिन्दुस्तान कहना छोड़ना होगा ।

हमारी विशेष टीम भारतीय संविधान का प्रशिक्षण कार्यक्रम लगाती है । अगर आपको लगता है कि हमें भी भारतीय संविधान को पढ़कर अपने अधिकारों की सही जानकारी चाहिए तो आप हमारी टीम को आमंत्रित कर सकते हैं । वैसे तो हमारा पूरे 8 दिन का कैडर कैम्प होता है । लेकिन आप सिर्फ एक दिन का प्रशिक्षण शिविर लगवा सकते हैं ।
इच्छुक साथी संपर्क कीजिए
99101 58994
एस एल खैरालिया आदवांशी

Advertisement
Continue Reading
Advertisement
1 Comment

1 Comment

  1. Ezihcs

    December 31, 2023 at 8:13 pm

    alternatives to allergy pills does allegra require a prescription best generic allegra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version