Connect with us

GK

भारत में किस प्रकार के Insurance उपलब्ध हैं?

Published

on

SD24 News Network Network : Box of Knowledge

SD24 News Network

भारत में किस प्रकार के Insurance उपलब्ध हैं?
भारत में बीमा (Insurance) को मोटे तौर पर तीन श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है:
जीवन बीमा (Life insurance)
जैसा कि नाम से पता चलता है, जीवन बीमा (Life insurance) आपके जीवन पर बीमा (Insurance) है। आप यह सुनिश्चित करने के लिए जीवन बीमा (Life insurance) खरीदते हैं कि आपके आश्रितों को आपके असामयिक निधन की स्थिति में आर्थिक रूप से सुरक्षित किया जाए। जीवन बीमा (Life insurance) विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप अपने परिवार के लिए एकमात्र ब्रेडविनर हैं या यदि आपका परिवार आपकी आय पर बहुत अधिक निर्भर है। जीवन बीमा (Life insurance) के तहत, पॉलिसीधारक के परिवार को पॉलिसी की अवधि के दौरान पॉलिसीधारक के समाप्त होने की स्थिति में आर्थिक रूप से मुआवजा दिया जाता है।

स्वास्थ्य बीमा (health insurance)
महंगे उपचार के लिए चिकित्सा लागतों को कवर करने के लिए स्वास्थ्य बीमा (health insurance) खरीदा जाता है। विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी (health insurance Policy) बीमारियों और बीमारियों की एक श्रृंखला को कवर करती हैं। आप सामान्य स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी (health insurance Policy) के साथ-साथ विशिष्ट बीमारियों के लिए पॉलिसी खरीद सकते हैं। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी  (health insurance Policy) के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम आमतौर पर उपचार, अस्पताल में भर्ती और दवा की लागत को कवर करता है।
कार बीमा (Car insurance)
आज की दुनिया में, प्रत्येक कार मालिक के लिए एक कार बीमा (Car insurance) एक महत्वपूर्ण नीति है। यह बीमा (Car) आपको दुर्घटनाओं जैसी किसी भी अप्रिय घटना से बचाता है। कुछ नीतियां बाढ़ या भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आपकी कार को नुकसान की भरपाई भी करती हैं। यह तीसरे पक्ष के दायित्व को भी शामिल करता है जहां आपको अन्य वाहन मालिकों को नुकसान का भुगतान करना पड़ता है।

शिक्षा बीमा (Education insurance)
बाल शिक्षा बीमा (Education insurance) एक जीवन बीमा पॉलिसी है, जिसे विशेष रूप से बचत उपकरण के रूप में तैयार किया गया है। एक शिक्षा बीमा (Education insurance) एकमुश्त राशि प्रदान करने का एक शानदार तरीका हो सकता है जब आपका बच्चा उच्च शिक्षा और कॉलेज (18 वर्ष और अधिक) में प्रवेश के लिए उम्र तक पहुँचता है। इस फंड का उपयोग आपके बच्चे के उच्च शिक्षा खर्चों के भुगतान के लिए किया जा सकता है। इस बीमा के तहत, बच्चा जीवन का आश्वासन या धनराशि प्राप्त करने वाला होता है, जबकि पालक / कानूनी अभिभावक पॉलिसी का मालिक होता है।
गृह बीमा (Home insurance)
हम सभी अपने-अपने घरों के मालिक होने का सपना देखते हैं। होम इंश्योरेंस (Home insurance) आग और अन्य प्राकृतिक आपदाओं या खतरों जैसी दुर्घटनाओं के कारण आपके घर को हुए नुकसान या क्षति को कवर करने में मदद कर सकता है। होम इंश्योरेंस (Home insurance) में बिजली, भूकंप आदि जैसे अन्य उदाहरण शामिल हैं।
निष्कर्ष (The conclusion)
यह जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा या सामान्य बीमा हो, आप ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी बीमा पॉलिसी (insurance Policy) खरीद सकते हैं। जैसे बीमा एजेंट हैं जो आपको पॉलिसी खरीदने में मदद करेंगे, वैसे ही वेबसाइट भी हैं जिनसे आप पॉलिसी खरीद सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने बीमा पॉलिसी चुनने और निवेश करने से पहले अपना शोध किया है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version