Connect with us

राष्ट्रिय

देश का सबसे प्रदूषित शहर पीएम मोदी का लोकसभा क्षेत्र वाराणसी

Published

on

SD24 News Network Network : Box of Knowledge
उत्तर प्रदेश : पहले से ही प्रदूषण से परेशान काशी के लोगों को अब सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। शुक्रवार को वाराणसी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 से अधिक पहुंच गया है। इसके साथ ही वाराणसी देश का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है। क्लाइमेट एजेंडा की ओर से जारी आंकड़ों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई ) को 500 बताया गया है, जबकि पीएम 2.5 को 565 और पीएम 10 को 323 बताया गया है।
एक सप्ताह में एक्यूआई 200 से बढ़कर 500 तक पहुंच गया है। आलम यह है कि शुक्रवार को भी काशी में दिनभर स्मॉग छाया रहा। इससे आबोहवा दमघोंटू होने लगी है।
परिणाम स्वरूप अस्पतालों की ओपीडी में सांस के मरीजों की संख्या आम दिनों से दोगुनी हो गई है। अन्य शहरों की तुलना में काशी में हवा की स्थिति चिंताजनक बनी है। 
आमतौर पर एक्यूआई 200 से अधिक अगर है तो उसे खतरनाक माना जाता है, लेकिन यहां एक सप्ताह से बढ़ते-बढ़ते शुक्रवार को यह 500 तक पहुंच गया है।
इसके अलावा पीएम 2.5 और 10 भी बढ़ रहा है। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वैज्ञानिकों ने दिवाली के अगले दिन बताया था कि एक्यूआई बढ़ने की वजह आतिशबाजी ही है। 
लेकिन यहां विकास संबंधी काम जारी रहना और गाड़ियों से निकलने वाला धुआं भी इसकी वजहें है। दीपावली के अगले दिन ही क्लाइमेंट एजेंडा की ओर से शहर के 18 इलाकों की वायु गुणवत्ता की जांच कर रिपोर्ट जारी की गई थी, जिसमें हालत चिंताजनक बताई गई थी। शुक्रवार को भी डेटा चिंताजनक रहा। 
मंडलीय अस्पताल में चेस्ट फिजीशियन डा. आरके शर्मा ने बताया कि प्रदूषण और धुआं अधिक होने से स्मॉग तेजी से बढ़ गया है। इसकी वजह से दिन भर धुंध जैसी छाई रही।
इसी वजह से अस्पताल की ओपीडी में सांस संबंधी बीमारी, फेफड़े में संक्रमण, खांसी के मरीज अधिक बढ़ रहे हैं। आम दिनों में 40 से 50 आते थे वह अब संख्या बढ़कर 80 से 100 तक पहुंच गई है। पर्यावरण विद डॉ. राजीव प्रताप सिंह के मुताबिक हवा में कार्बन कणों की औसत से अधिक होने की वजह से एलर्जी, सांस संबंधी परेशानियां बढ़ने लगती हैं।   
एक नजर में हवा का हाल
तिथि                    पीएम 2.5    पीएम 10      एक्यूआई
01 नवंबर              565          323           500
31 अक्तूबर            228          449           409
30 अक्तूबर            138         253              314
ऐसे करे बचाओ
-बिना मॉस्क के घर से बाहर न निकलें
-चार पहिया वाहन से चलते समय उसका शीशा भी बंद रखें
-बाहर निकलते समय पूरी बांह का कपड़ा पहनकर ही निकलें
– घर के दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें, एयर प्यूरीफायर लगाएं।
-प्रदूषण से बचने के लिए घर में अदरक और तुलसी से बनी चाय पियें (source BBC)

Loading…


Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version